नीतीश ने अतिवृष्टि से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया |

नीतीश ने अतिवृष्टि से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया

नीतीश ने अतिवृष्टि से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:04 PM IST, Published Date : October 5, 2021/6:18 pm IST

पटना, पांच अक्टूबर (भाषा) बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज एवं सारण जिले के अतिवृष्टि से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करके जायजा लिया।

हवाई सर्वेक्षण के बाद पटना हवाई अड्डे पर पत्रकारों से बात करते हुए नीतीश कुमार ने कहा कि अधिक वर्षा के कारण अनेक जगहों पर फसल बर्बाद हुई है और लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘कुछ दिन पूर्व 02 सितंबर को हमने पटना, नालंदा और नवादा जिले के प्रभावित इलाकों का सड़क मार्ग से जायजा लिया था।’’

मुख्यमंत्री ने कहा कि बाढ़ से फसल क्षति तथा जो फसल लगा नहीं सके उन सभी को दी जाने वाली सहायता को लेकर सबकुछ तय कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी जिलों के प्रभारी मंत्रियों ने जिलों में जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक करके एक-एक चीज का आकलन किया है। उन्होंने कहा कि इधर फिर अधिक वर्षा शुरु हुई है, इससे लोग प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा, ‘‘आज होने वाली बैठक के पूर्व ही हमने सभी प्रभावित जगहों का आकलन करने का निर्देश दे दिया है।’’

नीतीश ने कहा कि पहले से जो प्रभावित इलाके हैं उसके अलावा जो अब प्रभावित हुए हैं वहां के लोगों की राहत एवं सहायता के लिए सब तरह से मदद की जाएगी। उन्होंने कहा कि आपदा प्रबंधन को लेकर शुरू से सरकार राहत के लिए काम कर रही है, चार माह सरकार इन्हीं चीजों को लेकर पूरी तरह अलर्ट रहती है।

उन्होंने कहा कि अक्टूबर माह में भी अधिक वर्षा की ऐसी स्थिति आयी है। उन्होंने कहा कि अब माना जा रहा है कि वर्षा की स्थिति घटेगी, लेकिन इसके बाद भी अगर कहीं कोई समस्या उत्पन्न होती है तो लोगों की सहायता की जाएगी।

सजायाफ्ता जनप्रतिनिधियों को पेंशन दिए जाने के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘कोई भी जनप्रतिनिधि रहा है, उनको जो मदद मिलती है वो दी जाती है, आप सबको मालूम है।’’

बिहार विधानसभा की दो सीटों के उपचुनाव से संबंधित पूछे गए सवाल पर नीतीश ने कहा, ‘‘दोनों सीटों पर राजग पूरी मजबूती से चुनाव लड़ रहा है। इस पर जनता को फैसला लेना है। हम लोग कोई दावा नहीं करते हैं। बाकी कौन क्या बोलता है, किस भाषा का प्रयोग करता है आप सब जानते हैं। आप सबको मालूम है दोनों सीट जदयू ने जीती थी।’’

उन्होंने कहा कि इन दोनों सीटों के उपचुनाव के लिए राजग ने एकसाथ उम्मीदवारों का चयन किया, आज उनका नामांकन हो गया है। उन्होंने कहा कि सभी आपस में मिलकर सहयोग कर रहे हैं, फैसला जनता मालिक है और वही फैसला करेगी।

राजद प्रमुख लालू प्रसाद के चुनाव प्रचार से संबंधित पूछे गए सवाल के बारे में मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी अपनी इच्छा है वो जो करें।

हवाई सर्वेक्षण के दौरान मुख्यमंत्री के साथ जल संसाधन विभाग के सचिव संजीव हंस, आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव संजय कुमार अग्रवाल एवं मुख्यमंत्री के सचिव अनुपम कुमार मौजूद थे।

भाषा अनवर अनवर अमित

अमित

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)