पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट ने राष्ट्रपति को विराट रामायण मंदिर की कलाकृति भेंट दी |

पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट ने राष्ट्रपति को विराट रामायण मंदिर की कलाकृति भेंट दी

पटना महावीर मंदिर ट्रस्ट ने राष्ट्रपति को विराट रामायण मंदिर की कलाकृति भेंट दी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:09 PM IST, Published Date : October 22, 2021/7:51 pm IST

पटना, 22 अक्टूबर (भाषा) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शुक्रवार को पटना के प्रसिद्ध महावीर मंदिर में दर्शन किए जिसके बाद उन्हें चेन्नई के कलाकारों द्वारा बनाई गई राज्य के केसरिया में प्रस्तावित विराट रामायण मंदिर की एक कलाकृति भेंट की गई।

महावीर मंदिर ट्रस्ट के सचिव किशोर कुणाल ने बताया कि राष्ट्रपति ने मंदिर में लगभग 15-20 मिनट बिताए। उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रपति कोविंद अतीत में बिहार के राज्यपाल रहते हुए महावीर मंदिर आ चुके हैं, लेकिन राष्ट्रपति के रूप में उनकी यह पहली मंदिर की यात्रा थी।’’

राष्ट्रपति अपनी पत्नी और बेटी के साथ सुबह मंदिर में दर्शन के लिए आए थे। इस अवसर पर पटना जंक्शन से सटे ऐतिहासिक मंदिर को बहुत सुन्दर सजाया गया था।

कोविंद 21 अक्टूबर को पटना पहुंचे और बृहस्पतिवार को विधानसभा भवन के 100 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में बिहार विधानसभा परिसर में आयोजित एक समारोह में हिस्सा लिया।

इससे पहले शुक्रवार को दिन में उन्होंने पटना साहिब गुरूद्वारा जाकर मत्था टेका। राष्ट्रपति भवन के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने भी शुक्रवार को उनके दौरे की तस्वीरें साझा की हैं।

कुणाल ने कहा कि राष्ट्रपति को उपहार में दी गई कलाकृति चेन्नई में कलाकारों द्वारा बनाई गई थी। दो फुट लंबी और 16 इंच ऊंची कलाकृति में महावीर मंदिर के दो शिखरों के ऊपर स्थापित दो कलश भी बनाए गए हैं। कलाकृति में उत्तर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के केसरिया में प्रस्तावित विराट रामायण मंदिर को दर्शाया गया है।

उन्होंने कहा कि कलाकृति में प्रस्तावित मंदिर को चित्रित किया गया है। शीर्ष पर सोने की परत के साथ एक तांबे के आधार का उपयोग किया गया है, जैसा कि महावीर मंदिर के लिए कलश बनाते समय किया गया था।

कुणाल ने बताया कि राष्ट्रपति को एक किताब तुलसी साहित्य पर अर्श ग्रंथों की छाया भी भेंट की गई और वे स्वादिष्ट नैवैद्यम लड्डू अपने साथ लेकर गए। नैवैद्यम भगवान हनुमान को समर्पित मंदिर का प्रसिद्ध प्रसाद है।

उन्होंने बताया कि ट्रस्ट द्वारा केसरिया में प्रस्तावित विराट रामायण मंदिर कंबोडिया में प्रतिष्ठित अंगकोर वाट मंदिर की तर्ज पर 270 फुट ऊंचा बनेगा, इसमें 11 गर्भगृह होंगे और भारत में सबसे बड़ा शिव लिंग भी होगा। शिवलिंग का निर्माण वर्तमान में महाबलीपुरम में हो रहा है। 33 फुट ऊंचे इस शिवलिंग निर्माण काले ग्रेनाइट पत्थर से हो रहा है।

कोविंद ने बृहस्पतिवार को बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी सामारोह में शामिल होने के पूर्व एक शताब्दी स्तंभ का शिलान्यास किया था और एक बोधि वृक्ष का पौधा लगाया था।

उनके तीन दिवसीय पटना दौरे का शुक्रवार को आखिरी दिन था।

राष्ट्रपति भवन ने शुक्रवार को ट्वीट किया कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रथम महिला सविता कोविंद ने बिहार खादी ग्रामोद्योग भवन, पटना का दौरा किया। उन्होंने बापू की प्रतिमा को श्रद्धांजलि दी और खादी मॉल में चरखे पर हाथ आजमाया।

भाषा अनवर अर्पणा

अर्पणा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)