पुरानी इमारत के जीर्णोद्धार के लिए तीन महीने के लिए पटना संग्रहालय दर्शकों के लिए बंद |

पुरानी इमारत के जीर्णोद्धार के लिए तीन महीने के लिए पटना संग्रहालय दर्शकों के लिए बंद

पुरानी इमारत के जीर्णोद्धार के लिए तीन महीने के लिए पटना संग्रहालय दर्शकों के लिए बंद

:   Modified Date:  June 1, 2023 / 07:52 PM IST, Published Date : June 1, 2023/7:52 pm IST

पटना, एक जून (भाषा) समृद्ध कलाकृतियों, दुर्लभ चित्रों और जीवाश्मयुक्त पेड़ के तने के संग्रह वाला ऐतिहासिक पटना संग्रहालय का वर्षो पुराना भवन एक जून से तीन महीने के लिए दर्शकों के लिए बंद कर दिया गया है।

बिहार की राजधानी पटना में ब्रिटिश काल के इस प्रसिद्ध स्थल के मुख्य प्रवेश द्वार पर गुरुवार को एक आधिकारिक आदेश लटका दिया गया। स्थानीय लोगों द्वारा प्यार से इसे ‘जदु घर’ कहा जाता है।

आदेश में कहा गया है कि ‘पुरानी इमारत की वॉटरप्रूफिंग’ और ‘छत की मजबूती’ के लिए काम करने के लिए एक जून से 31 अगस्त तक संग्रहालय आगंतुकों के लिए बंद रहेगा। सुरक्षा गार्डों द्वारा बंद के बारे में बताने के बाद कई आगंतुकों को मुख्य द्वार से लौटते देखा गया।

नोटिस बोर्ड पढ़कर घर लौटे एक युवा ने कहा, ‘मैं पटना संग्रहालय देखना चाहता था लेकिन मुझे पता नहीं था कि यह आज से बंद कर दिया गया है। यह भारत के सबसे समृद्ध संग्रहालयों में से एक है, और अगस्त के अंत तक मैं अब इसे देख पाउंगा। ’’

इस संग्रहालय भवन के पुनर्विकास एवं विस्तार की परियोजना का शिलान्यास मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अगस्त 2020 में किया था।

इसके अलावा, एक पुनर्विकास परियोजना के हिस्से के रूप में विरासत भवन का नवीनीकरण किया जाएगा।

पटना संग्रहालय की इमारत 1928 में दो समान अलंकृत प्रवेश द्वारों – ‘इन गेट’ और ‘आउट गेट’ के साथ बनकर तैयार हुई थी। इसे आधिकारिक तौर पर 7 मार्च, 1929 को बिहार और उड़ीसा के तत्कालीन राज्यपाल सर ह्यू लैंसडाउन स्टीफेंसन द्वारा आम जनों के लिए खोला गया था।

बिहार सरकार के कला, संस्कृति और युवा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि संग्रहालय ‘तीन महीने की अवधि’ के लिए बंद रहेगा। उन्होंने कहा, ‘संग्रहालय के पुराने भवन में वर्तमान में प्रदर्शित की जाने वाली वस्तुएं और कलाकृतियां पैक की जाएंगी और इसके परिसर में नवनिर्मित विंग के एक हिस्से में भंडारण में ले जाया जाएगा। इसके अलावा, पुरानी इमारत के पुनरुद्धार के अलावा, इसकी दीर्घाओं को भी नया रूप दिया जाएगा और आगंतुकों के लिए बेहतर प्रदर्शन के लिए पुन: व्यवस्थित किया गया’।

भाषा अनवर राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)