दक्षिण एशिया महिला फिल्म महोत्सव की शुरूआत बृहस्पतिवार से पटना में |

दक्षिण एशिया महिला फिल्म महोत्सव की शुरूआत बृहस्पतिवार से पटना में

दक्षिण एशिया महिला फिल्म महोत्सव की शुरूआत बृहस्पतिवार से पटना में

:   Modified Date:  February 1, 2023 / 07:22 PM IST, Published Date : February 1, 2023/7:22 pm IST

पटना, एक फरवरी (भाषा) पटना में पुष्पा रावत द्वारा निर्देशित लोकप्रिय हिंदी फिल्म ‘सीता के बदलते रूप’ की स्क्रीनिंग के साथ बुधवार से ‘दक्षिण एशिया महिला फिल्म महोत्सव’ की शुरूआत होगी।

नौ फरवरी तक चलने वाले इस फिल्म महोत्सव का उद्घाटन बिहार के कला एवं संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार राय करेंगे। महोत्सव के दौरान नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका की कई फिल्में दिखाई जाएंगी। इस महोत्सव में नेपाल, बांग्लादेश और श्रीलंका के फिल्म निर्माताओं के भाग लेने की उम्मीद है।

महोत्सव के दौरान दिखाई जाने वाली लोकप्रिय फिल्मों में ‘फेस कवर’ (तमिल, श्रीलंका), ‘द सिटी दैट स्पोक टू मी’ (हिंदी), ‘बिफोर यू वेयर माय मदर’ (नेपाली, मणिपुरी, नेवारी), ‘फ्लेम्स ऑफ ए कंटीन्यूअस फील्ड ऑफ टाइम’ (नेपाली), ‘डिकोडिंग जेंडर’ (बांग्लादेश) और ‘सीता के बदलते रूप’ आदि शामिल हैं।

महोत्सव का आयोजन राज्य सरकार के ‘फिल्म डेवलपमेंट एंड फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड’ (बीएसएफडीएफसी) द्वारा फिल्म दक्षिण एशिया के सहयोग से किया जा रहा है।

बिहार के कला और संस्कृति मंत्री जितेंद्र कुमार राय ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘महोत्सव के दौरान कई वृत्तचित्र और फीचर फिल्म दिखाई जाएंगी। दर्शक विभिन्न देशों की संस्कृति, परिवेश, विरासत, कला और कहानियों के बारे में जान सकेंगे।’’

उन्होंने कहा कि बिहार सरकार एक नई फिल्म नीति लेकर आ रही है जो फिल्म निर्माताओं को राज्य में फिल्में बनाने के लिए प्रोत्साहन और अनुदान की पेशकश करेगी।

मंत्री ने कहा, ‘‘फिल्म निर्माताओं को राज्य में सभी अनिवार्य मंजूरी/अनुमति के लिए हम जल्द ही ‘सिंगल विंडो क्लीयरेंस’ (एकल खिड़की मंजूरी) प्रणाली शुरू करेंगे।’’ भाषा अनवर सिम्मी

सिम्मी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)