इस वैक्सीन की सिंगल डोज ही कोरोना पर होगी असरदार! भारत में होगा इसका उत्पादन | Only a single dose of this vaccine will be effective on Corona! It will be produced in India

इस वैक्सीन की सिंगल डोज ही कोरोना पर होगी असरदार! भारत में होगा इसका उत्पादन

इस वैक्सीन की सिंगल डोज ही कोरोना पर होगी असरदार! भारत में होगा इसका उत्पादन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : October 13, 2021/9:59 pm IST

नई दिल्ली: कोरोना वैक्सीन को लेकर कई लोग अब बूस्टर डोज लगवाने के बारे में पूछने लगे हैं, हालांकि भारत में बूस्टर डोज लगाने पर अभी फैसला नहीं हुआ है, इस बीच स्पूतनिक लाइट वैक्सीन (Sputnik Light Vaccine) बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि ये सिंगल डोज वैक्सीन सबसे अच्छी बूस्टर डोज साबित होगी।

यह भी पढ़ें: मुंबई में फुटपाथ पर सोने को लेकर हुए विवाद में व्यक्ति की हत्या

स्पूतनिक की सिंगल डोज वैक्सीन स्पूतनिक लाइट (Sputnik Light Vaccine) 70 प्रतिशत तक असरदार साबित हो रही है, वैक्सीन निर्माता कंपनी का दावा है कि ये टीका डेल्टा वेरिएंट पर भी कारगर है। स्पूतनिक वैक्सीन बनाने वाले रूस के गैमेलिया रिसर्च सेंटर ने दावा किया कि 60 वर्ष से कम उम्र के लोगों में ये 75 प्रतिशत से ज्यादा कारगर पाई गई है, साथ ही बेहद बीमार लोगों पर भी इस वैक्सीन का अच्छा असर देखा गया है।

कंपनी का ये भी दावा है कि ये वैक्सीन स्पूतनिक की डबल डोज वैक्सीन के मुकाबले बेहतर काम करती है। डबल डोज वैक्सीन का असर डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 5 महीने बाद 50 प्रतिशत से भी कम रह जाता है।

यह भी पढ़ें: रिलायंस इंडस्ट्रीज का बाजार पूंजीकरण 17 लाख करोड़ रुपये के पार

स्पूतनिक लाइट के असर का डाटा जर्नल medRxiv में जमा करवाया गया है, स्पूतनिक लाइट का परीक्षण 28 हजार लोगों पर किया गया, स्पूतनिक वैक्सीन को 70 देशों से मान्यता मिल चुकी है जबकि 15 देशों ने इस्तेमाल की मंजूरी भी दे दी है, कंपनी का कहना है कि 30 देशों से इस बारे में बातचीत चल रही है।

कंपनी का ये भी दावा है कि अगर आपने दूसरी किसी कंपनी की वैक्सीन लगवाई है तो ये बेहद असरदार बूस्टर डोज साबित हो सकती है, अभी जो ट्रायल चल रहे हैं उसके शुरुआती परिणाम के हिसाब से अगर स्पूतनिक लाइट यानी सिंगल शॉट वैक्सीन को बूस्टर डोज के तौर पर लगाया जाए तो ये 94 प्रतिशत तक अस्पताल जाने से बचाती है और 84 प्रतिशत संभावना इस बात की है कि ये आपको कोरोना इंफेक्शन से बचा ले। स्पूतनिक लाइट वैक्सीन ह्यूमन एडिनोवायरस आधारित वैक्सीन है। 10 देश स्पूतनिक लाइट का उत्पादन करेंगे जिसमें भारत भी शामिल है। भारत में इस वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया बनाएगा।

1 जुलाई 2022 से सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगा दिया जाएगा प्रतिबंध, भारत सरकार ने लिया बड़ा फैसला