दिल्ली में 5जी टावर लगाने के लिए 10,000 स्थानों की पहचान |

दिल्ली में 5जी टावर लगाने के लिए 10,000 स्थानों की पहचान

दिल्ली में 5जी टावर लगाने के लिए 10,000 स्थानों की पहचान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : September 30, 2022/8:09 pm IST

नयी दिल्ली, 30 सितंबर (भाषा) दिल्ली के लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने राज्य में छोटे 5जी सेवा टावर लगाने के लिए करीब 10,000 स्थानों की पहचान की है। आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

सूत्रों के मुताबिक, पीडब्ल्यूडी और सरकारी विभाग इन छोटे टावरों की स्थापना में दूरसंचार कंपनियों को बुनियादी ढांचा संबंधी सहायता मुहैया कराएगी।

पीडब्ल्यूडी के सर्वेक्षण में स्थानों की पहचान की गई है और डेटा को दिल्ली सरकार के उद्यम भू-स्थानिक दिल्ली लिमिटेड (जीएसडीएल) के पास जमा कर दिया गया है।

सूत्रों ने बताया कि 5जी छोटे टावर लगाने वाली जगहों में बड़े ‘साइन बोर्ड’ और मुख्य सड़कों पर लगे बिजली के खंभे शामिल हैं।

सूत्रों ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘‘हमारी गणना के अनुसार, लगभग 10,000 ऐसे स्थानों की पहचान की गई है और संबंधित आंकड़े जीएसडीएल को दिए गए हैं।”

उन्होंने कहा कि 5जी नेटवर्क के छोटे टावरों का वजन लगभग 40-50 किलोग्राम होता है, इसलिए इन्हें आसानी से बिजली के खंभे या बड़े साइन बोर्ड पर लगाया जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में पीडब्ल्यूडी लगभग 1,500 किलोमीटर सड़कों का प्रबंधन करता है।

सूत्रों के अनुसार, कुछ प्रमुख हिस्सों में जहां 5जी छोटे टावर लगाए जाएंगे, उनमें… रिंग रोड, बाहरी रिंग रोड, विकास रोड़, रोहतक रोड़, मथुरा रोड़, अरबिंदो मार्ग, अफ्रीका एवेन्यू मार्ग शामिल हैं।

भाषा रिया जतिन

जतिन

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers