15 percent increase in the prices of pulses, see the rate list of other pulses

दाल के दामों में 15 फीसदी की बढ़ोतरी, देखें अरहर व चना समेत अन्य दालों के रेट लिस्ट

दलहन की कीमतो में लगातार तेजी देखी जा रही है। फिलहाल बात करें बाते करे कीमतो में बढ़ात्तरी की तो 6 हप्तो में 15 फीसदी मू्ल्य में बढ़ावा हुआ है। विशेषज्ञो की मानें तो हर स्टॉक में सरकार के पास दालो की कमी है इस वजह से मार्केट में लोग अपने हिसाब से रेट तय कर रहे हैं।

Edited By: , August 10, 2022 / 06:27 PM IST

Rise in the Price of Pulse: दलहन की कीमतो में लगातार तेजी देखी जा रही है। फिलहाल बात करें बाते करे कीमतो में बढ़ात्तरी की तो 6 हप्तो में 15 फीसदी मू्ल्य में बढ़ावा हुआ है। विशेषज्ञो की मानें तो हर स्टॉक में सरकार के पास दालो की कमी है इस वजह से मार्केट में लोग अपने हिसाब से रेट तय कर रहे हैं। इस बार मानसून के बाद दलहन कीमतो में थोड़ी कमी आने की संभावना भी देखी जा रही है। देश में दलहने के लिए कोई अलग से प्रोत्साहन की स्कीम नही है।

Read More: जस्टिस उदय उमेश ललित होंगे देश के 49वें मुख्य न्यायाधीश, राष्ट्रपति ने लगाई मुहर 

महाराष्ट्र में अरहर के एक्स-मिल भाव बीते 6 हफ्ते में 97 रुपये प्रति किलो से बढ़कर 115 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गए है।  इसके साथ ही उड़द की कीमतों में भी तेजी देखने को मिल रही है।  दरअसल फसल के इलाकों में काफी बारिश होने से उपज पर नुकसान पड़ा है। हालांकि बाजार के जानकार मान रहे हैं कि उड़द की कीमतों में ज्यादा तेजी नही रहेगी क्योंकि म्यांमार से आयात बढ़ सकता है। वहीं उड़द के प्रमुख उत्पादक प्रदेशों मध्यप्रदेश और उत्तर प्रदेश में फसल बेहतर बनी हुई है. यानि समय के साथ सप्लाई बढ़ सकती है।

Read More:महाकाल मंदिर में भाजपा कार्यकर्ताओं की दादागिरी! युवा मोर्चा और सुरक्षाकर्मियों के बीच हुई झड़प, तोड़े बैरिकेड्स