सतत निवेश को बढ़ावा दे रहे हैं कॉरपोरेट जगत के 30 दिग्गज |

सतत निवेश को बढ़ावा दे रहे हैं कॉरपोरेट जगत के 30 दिग्गज

सतत निवेश को बढ़ावा दे रहे हैं कॉरपोरेट जगत के 30 दिग्गज

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:10 PM IST, Published Date : October 20, 2021/6:36 pm IST

संयुक्त राष्ट्र, 20 अक्टूबर (एपी) संयुक्त राष्ट्र के जलवायु परिवर्तन से निपटने, पर्यावरण को संरक्षित करने, गरीबी को समाप्त करने, आर्थिक विकास को बढ़ावा देने और स्वास्थ्य देखभाल एवं शिक्षा में सुधार सहित 2030 के लिए निर्धारित विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करने को व्यापार जगत के 30 शीर्ष अधिकारी निजी निवेश को बढ़ावा दे रहे हैं।

दो साल पहले सतत विकास के लिए वैश्विक निवेशक गठबंधन की शुरुआत करने वाले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये आयोजित एक बैठक में कहा कि वह विकासशील देशों के लिए अधिक से अधिक निवेश और शुद्ध-शून्य कार्बन उत्सर्जन तथा सतत विकास को हर किसी की नीति तथा व्यापार मॉडल का आधार बनाने के लिए समूह की ओर देख रहे हैं।

व्यापार प्रमुखों के गठबंधन का कहना है कि अपनी शुरुआत के बाद से गठबंधन ने सतत विकास में दीर्घकालिक निवेश आकर्षित करने के लिए मानकों, उपकरणों और उत्पादों को विकसित करने के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र तथा अन्य भागीदारों के साथ काम किया है।

गठबंधन में शामिल व्यापार प्रमुख 24 देशों के हैं। इनमें कंपनियां, बड़े संस्थागत निवेशक, शेयर बाजार, वाणिज्यिक बैंक और प्रौद्योगिकी, ऊर्जा तथा विनिर्माण इकाइयां शामिल हैं।

इनमें अमेरिका में सिटीग्रुप और बैंक ऑफ अमेरिका, स्विट्जरलैंड में यूबीएस ग्रुप, ऑस्ट्रेलिया में अवेयर सुपर, मलेशिया में सीआईएमबी, भारत में इन्फोसिस और नाइजीरिया में पाल पेंशन के साथ-साथ एग्रीकल्चर बैंक ऑफ चाइना के अध्यक्ष शामिल हैं।

एपी प्रणव रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers