एडीबी कर्ज गतिविधियां बढ़ाने के लिये इक्विटी आधार बढ़ाए: भारत |

एडीबी कर्ज गतिविधियां बढ़ाने के लिये इक्विटी आधार बढ़ाए: भारत

एडीबी कर्ज गतिविधियां बढ़ाने के लिये इक्विटी आधार बढ़ाए: भारत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : September 29, 2022/10:14 pm IST

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) भारत ने कहा है कि बहुपक्षीय वित्तपोषण एजेंसी एडीबी सामान्य पूंजी वृद्धि के एक और दौर के माध्यम से अपना इक्विटी आधार बढ़ाए। इससे एडीबी की कर्ज गतिविधियां मजबूत होंगी।

आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ ने एशियाई विकास बैंक (एडीबी) की 55वीं सालाना बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिंसों की बढ़ती कीमतें खाद्य सुरक्षा को खतरे में डाल रही हैं।

सेठ ने कहा, ‘‘हम ऐसे समय बैठक में शामिल हो रहे हैं जब विभिन्न देशों में मौद्रिक नीति कड़ी की जा रही हैं, वैश्विक अर्थव्यवस्था में नरमी है, आपूर्ति व्यवस्था में व्यवधान है, महंगाई बढ़ने और जिंसों के दाम में तेजी से खाद्य सुरक्षा तथा आजीविका के साथ अबतक हुए विकास संबंधी लाभ को खतरा है।’’

उन्होंने कहा कि राजकोषीय गुंजाइश उल्लेखनीय रूप से कम हुई है और सार्वजनिक कर्ज ने अतिरिक्त उधारी को सीमित किया है।

सेठ ने कहा कि एडीबी की सीमित पूंजी का लाभ उठाने के लिये निजी क्षेत्र के संचालन में वृद्धि समय की आवश्यकता है। अधिक किफायती और अभिनव वित्तपोषण समाधान विकसित करने से व्यापक सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि यह विकासशील सदस्य देशों (डीएमसी) में भी रोजगार पैदा करेगा। एडीबी को गरीबी कम करने पर निरंतर ध्यान केंद्रित करने के लिये संसाधन जुटाने की आवश्यकता है।

सेठ ने कहा, ‘‘… समय आ गया है कि एडीबी सामान्य पूंजी वृद्धि के एक और दौर के माध्यम से अपनी इक्विटी पूंजी को मजबूत करने पर काम करे ताकि वह अपनी कर्ज पहुंच का विस्तार करने में सक्षम हो सके।’’

भाषा

रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)