एयरबस डिफेंस-टीएएसएल परियोजना घरेलू आपूर्ति श्रृंखला क्षमता को मजबूत करेगी: रतन टाटा |

एयरबस डिफेंस-टीएएसएल परियोजना घरेलू आपूर्ति श्रृंखला क्षमता को मजबूत करेगी: रतन टाटा

एयरबस डिफेंस-टीएएसएल परियोजना घरेलू आपूर्ति श्रृंखला क्षमता को मजबूत करेगी: रतन टाटा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:57 PM IST, Published Date : September 24, 2021/7:38 pm IST

नयी दिल्ली 24 सितंबर (भाषा) टाटा समूह के मानद चेयरमैन रतन टाटा ने शुक्रवार को कहा कि परिवहन विमान सी-295 बनाने के लिए एयरबस डिफेंस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के बीच संयुक्त परियोजना को मंजूरी देना एक ‘साहसिक कदम’ बताया। उन्होंने कहा कि इससे अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप घरेलू आपूर्ति श्रृंखला क्षमता का निर्माण होगा।

रक्षा मंत्रालय ने 56 ‘सी-295’ मध्यम परिवहन विमानों की खरीद के लिए स्पेन की एयरबस डिफेंस एंड स्पेस के साथ करीब 20,000 करोड़ रुपये के अनुबंध पर शुक्रवार को हस्ताक्षर किए।

अनुबंध के तहत एयरबस डिफेंस एंड स्पेस समझौते पर हस्ताक्षर के 48 महीनों के भीतर उड़ान में सक्षम 16 विमान सौंपेगी। बाकी के 40 विमानों का निर्माण भारत में किया जाएगा।

एयरबस फिडेंस एंड स्पेस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स लिमिटेड (टीएएसएल) संयुक्त उद्यम द्वारा अनुबंध पर हस्ताक्षर के 10 वर्षों के भीतर इनका निर्माण किया जाएगा।

इस अनुबंध पर टाटा ने एक बयान में कहा, ‘‘सी-295 के निर्माण के लिए एयरबस डिफेंस और टाटा एडवांस्ड सिस्टम्स के बीच संयुक्त परियोजना को मंजूरी भारत में विमानन परियोजनाओं को शुरू करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।’’

उसने कहा, ‘‘सी-295 एक बहु-भूमिका वाला विमान है, जिसमें कार्य की आवश्यकता के अनुसार बदलाव किये जा सकते है। यह कदम भारत में विमान के कुल निर्माण की परिकल्पना को बल देगा। यह अंतरराष्ट्रीय मानकों की घरेलू आपूर्ति श्रृंखला क्षमता का निर्माण करेगा, जो पहले कभी नहीं हुआ।’’

टाटा समूह की तरफ से अनुभवी उद्योगपति रतन टाटा ने एयरबस और भारतीय रक्षा मंत्रालय को इस अत्याधुनिक बहु-भूमिका वाले विमान को पूरी तरह से भारत में बनाने के साहसिक कदम के लिए बधाई दी।

लंबे समय से लंबित इस विमान की खरीद को मंत्रिमंडल की सुरक्षा समिति ने दो हफ्ते पहले मंजूरी दे दी थी। यह अपनी तरह की पहली परियोजना है जिसमें एक निजी कंपनी द्वारा भारत में सैन्य विमान का निर्माण किया जाएगा।

भाषा जतिन

महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)