मई के अंत या जून की शुरुआत में ‘उड़ान’ भरेगी आकाश एयर |

मई के अंत या जून की शुरुआत में ‘उड़ान’ भरेगी आकाश एयर

मई के अंत या जून की शुरुआत में ‘उड़ान’ भरेगी आकाश एयर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : January 25, 2022/4:33 pm IST

(मनोज राममोहन)

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (भाषा) विमानन कंपनी आकाश एयर ने कहा है कि वह बोइंग 737 मैक्स विमान मिलने के साथ ही मई के अंत में या जून की शुरुआत में उड़ान भरने के लिए तैयार है।

कंपनी ने कहा कि वह देश में भरोसेमंद और किफायती सेवाओं के साथ हवाई यात्रा को और अधिक लोकतांत्रिक बनाने के लिए काम करेगी।

चर्चित निवेशक राकेश झुनझुनवाला समर्थित विमानन कंपनी मार्च, 2023 के अंत तक अपने बेड़े में 18 विमानों को जोड़ने की तैयारी कर रही है।

विमानन कंपनियों पर कोविड महामारी के चलते संकट के बादल छाए रहने के बावजूद आकाश एयर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) विनय दुबे अत्यधिक आशावादी हैं। उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘यदि आप भारत में वाणिज्यिक विमानन के दीर्घकालिक भविष्य को देखें, तो यह दुनिया में किसी भी दूसरी जगह की तरह ही रोमांचक है।’’

दुबे ने एक वीडियो कॉल पर पीटीआई-भाषा के साथ बातचीत में कहा कि भारतीय विमानन क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और आकाश एयर का मानना है कि वर्तमान दौर अस्थायी है तथा ये बीत जाएगा।

विमानन क्षेत्र महामारी से काफी प्रभावित हुआ है और ओमीक्रोन स्वरूप के आने से उद्योग के पुनरुद्धार को एक और झटका लगा है।

आकाश एयर किफायती विमान वाहक के रूप में उड़ान भरेगी और कंपनी ने 72 बोइंग 737 मैक्स विमानों के लिए ऑर्डर दिया है, जिनमें ईंधन की खपत कम होती है।

आकाश एयर शुरुआत में महानगरों से दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों के लिए सेवाएं शुरू करेगी। दुबे ने कहा कि महानगरों से महानगरों के लिए भी उड़ानें होंगी।

उन्होंने बताया कि आकाश एयर मुख्य रूप से पेशेवर रूप से प्रबंधन, प्रतिस्पर्धी लागत संरचना, ग्राहकों की संतुष्टि, कर्मचारियों की खुशी और एयरलाइन की आर्थिक सेहत पर जोर देगी।

दुबे ने कहा, ‘‘हमें अपना पहला विमान अप्रैल के उत्तरार्ध में मिलने की उम्मीद है, पहली वाणिज्यिक उड़ान मई के अंत या जून की शुरुआत में चालू होगी।’’

दुबे ने कहा कि कंपनी ने भर्ती शुरू कर दी है और वह अन्य प्रक्रियाओं को अंतिम रूप दे रही है। इस समय विमानन कंपनी के पास 50 से अधिक कर्मचारी हैं।

दुबे ने कहा, ‘‘विमानन क्षेत्र को लेकर हम उत्साहित हैं। इसका एक कारण यह है कि ज्यादातर पश्चिमी अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत में कुछ लोगों ने ही उड़ान भरी है। आने वाले वर्षों में यह सब बदलने वाला है और हम उस बदलाव का हिस्सा बनना चाहते हैं। हम इस बदलाव और हवाई यात्रा के लोकतंत्रीकरण में योगदान करना चाहते हैं।’’

दुबे ने कहा कि विमानन कंपनी का लक्ष्य वर्ष 2023 की दूसरी छमाही में विदेशी उड़ानें शुरू करने का है।

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers