आलू से बने फ्लेक्स एनर्जी बार के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय को पेटेंट मिला |

आलू से बने फ्लेक्स एनर्जी बार के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय को पेटेंट मिला

आलू से बने फ्लेक्स एनर्जी बार के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय को पेटेंट मिला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : August 8, 2022/5:08 pm IST

प्रयागराज, आठ अगस्त (भाषा) इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सेंटर ऑफ फूड टेक्नोलॉजी ने आलू से बने फ्लेक्स एनर्जी बार के लिए पेटेंट हासिल किया है। यह एनर्जी बार धावकों, बढ़ते बच्चों, कमजोर मरीजों की ऊर्जा जरूरतों को तत्काल पूरी करने में सक्षम है।

सेंटर आफ फूड टेक्नोलाजी की प्रमुख प्रोफेसर नीलम यादव ने पीटीआई-भाषा को बताया कि आलू से फ्लेक्स एनर्जी बार बनाने की परियोजना पर 2017 से पहले से काम चल रहा है और अप्रैल, 2017 में पेटेंट के लिए आवेदन किया गया था जो अब जाकर मिला है।

उन्होंने बताया कि 100 ग्राम फ्लेक्स एनर्जी बार में 365 किलो कैलोरी, 11-12 प्रतिशत प्रोटीन और 4-5 प्रतिशत खनिज की मात्रा है। इस एनर्जी बार में सूखे मेवे आदि का मिश्रण है और इसे ड्रम ड्रायर में तैयार किया गया है।

यादव ने बताया कि इस बार का मुख्य घटक आलू के फ्लेक्स हैं जिन्हें आलू की कुफरी फ्राइसोना किस्म से तैयार किया गया। आलू की यह किस्म मेरठ और सहारनपुर क्षेत्र में पैदा की जाती है और इसे वहां के शीत भंडार गृहों में रखा जाता है।

उन्होंने बताया कि पेटेंट मिलने के बाद सेंटर आफ फूड टेक्नोलाजी कई कंपनियों से पेटेंट साझा करने के बारे में बातचीत कर रहा है और पेटेंट दिए जाने के बाद इस फ्लेक्स एनर्जी बार का वाणिज्यिक उत्पादन शुरू हो जाएगा।

इस परियोजना पर काम करने वाली पिंकी सैनी ने बताया कि परीक्षण के दौरान करीब 100 लोगों को यह फ्लेक्स एनर्जी बार खाने के लिए दिया गया और स्वाद को लेकर प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक रही।

प्रोफेसर नीलम यादव के नेतृत्व में इस परियोजना पर डॉ. पिंकी सैनी और डॉ. देविंदर कौर ने काम किया और मेरठ के केंद्रीय आलू अनुसंधान संस्थान से डॉ. विजय किशोर गुप्ता और डॉ. बंदना, नई दिल्ली स्थित भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान से डॉ. राजेंद्र कुमार और काशी हिंदू विश्वविद्यालय से डॉ. प्रज्ञा मिश्रा ने इस परियोजना में योगदान किया।

भाषा राजेंद्र राजेंद्र रंजन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers