Apple gave another big blow to China

Apple ने चीन को दिया एक और बड़ा झटका, अब नहीं करेगा चीनी कंपनी के इस चीज का उपयोग

Apple gave another big blow to China : दुनिया की सबसे बड़ी और दिग्गज टेक कंपनी Apple ने चीन को एक बड़ा झटका दिया है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : October 17, 2022/12:23 pm IST

नई दिल्ली : Apple gave another big blow to China : दुनिया की सबसे बड़ी और दिग्गज टेक कंपनी Apple ने चीन को एक बड़ा झटका दिया है। Apple ने अपने उत्पादों में चीन की यांग्त्ज़ी मेमोरी टेक्नोलॉजी कंपनी से मेमोरी चिप्स का उपयोग करने की योजना पर रोक लगा दी है। Apple ने यह फैसला उस वक्त लिया है जब अमेरिका चीनी टेक्नोलॉजी सेक्टर के खिलाफ निर्यात से जुड़े नियंत्रण लगा रहा है। >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, Apple ने iPhones में उपयोग के लिए YMTC की 128-लेयर 3D NAND फ्लैश मेमोरी को प्रमाणित करने के लिए महीनों की प्रक्रिया पहले ही पूरी कर ली थी। हालांकि, अब कंपनी ने चिप्स इस्तेमाल पर रोक लगाने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें : Petrol-Diesel Today Rate : पेट्रोल-डीजल के दामों में हुआ इजाफा, यहां देखें आज के लेटेस्ट रेट 

अमेरिकी सरकार के दबाव के चलते Apple ने लिया फैसला

Apple gave another big blow to China : दरअसल, NAND फ्लैश मेमोरी स्मार्टफोन और पर्सनल कंप्यूटर से लेकर सर्वर तक सभी इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों में पाया जाने वाला एक प्रमुख उपकरण है। YMTC’S 128-लेयर चिप्स एक चीनी चिप निर्माणकर्ता द्वारा बनाई गई सबसे एडवांस चिप हैं। हालांकि, अभी भी सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स और माइक्रोन जैसे बाजार के लीडर्स से एक या दो जनरेशन पीछे है।

Apple gave another big blow to China : सप्लाई चेन के अधिकारियों ने कहा कि Apple ने मूल रूप से इस साल की शुरुआत में चीनी सरकार द्वारा वित्त पोषित YMTC के चिप्स का उपयोग शुरू करने की योजना बनाई थी, क्योंकि ये अन्य की तुलना में कम से कम 20% सस्ती है। सूत्रों की मानें तो, बढ़ते जियो-पॉलिटिकल प्रेशर और अमेरिकी पॉलिसी मेकर की बयानबाजी के Apple को यह फैसला लेने के लिए मजबूर होना पड़ा।

यह भी पढ़ें : सिंगर नेहा भसीन ने सोशल मीडिया पर लगाया हॉटनेस का तड़का, शेयर की बोल्ड फोटोज 

चीनी कंपनी YMTC को यूएस ने रखा असत्यापित सूची

Apple gave another big blow to China : वाशिंगटन ने 7 अक्टूबर को YMTC को तथाकथित असत्यापित सूची में रखा है। यह तब किया जाता है जब अमेरिकी अधिकारी यह सत्यापित नहीं कर सकते कि उसके अंतिम उपयोगकर्ता कौन हैं। YMTC चिप्स को शुरू में केवल चीनी बाजार में बेचे जाने वाले iPhones के लिए इस्तेमाल करने की योजना थी। एक सूत्र ने कहा कि Apple YMTC से सभी iPhones के लिए आवश्यक NAND फ्लैश मेमोरी का 40% तक खरीदने पर विचार कर रहा था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें