संगरूर में एशिया के सबसे बड़े कम्प्रेस्ड बायोगैस संयंत्र ने व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया |

संगरूर में एशिया के सबसे बड़े कम्प्रेस्ड बायोगैस संयंत्र ने व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया

संगरूर में एशिया के सबसे बड़े कम्प्रेस्ड बायोगैस संयंत्र ने व्यावसायिक उत्पादन शुरू किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : August 12, 2022/10:17 pm IST

चंडीगढ़, 12 अगस्त (भाषा) पंजाब के संगरूर जिले में एशिया के सबसे बड़े कम्प्रेस्ड बायोगैस (सीबीजी) संयंत्र ने अब वाणिज्यिक उत्पादन शुरू कर दिया है। राज्य के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री अमन अरोड़ा ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि 33.23 टन सीबीजी प्रतिदिन की कुल क्षमता वाले इस संयंत्र को अप्रैल 2022 में गांव भुट्टल कलां (संगरूर) में चालू किया गया था।

अरोड़ा ने एक आधिकारिक बयान में कहा कि संयंत्र ने अब सीबीजी का व्यावसायिक उत्पादन शुरू कर दिया है। इसकी आपूर्ति इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईओसीएल) को की जा रही है।

इसके अलावा पेडा (पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी) ने धान की पराली और अन्य कृषि अवशेषों पर आधारित कुल 492.58 टन प्रतिदिन (टीपीडी) क्षमता वाली 42 अतिरिक्त सीबीजी परियोजनाओं को आवंटित किया है। इन परियोजनाओं का मकसद पराली को जलाने से रोकने के लिए एक स्थायी और टिकाऊ समाधान तैयार करना और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूती देना है।

मंत्री ने कहा कि इन परियोजनाओं से लगभग 1,200 करोड़ रुपये का निजी निवेश होने की उम्मीद है और 8,000 कुशल और अकुशल लोगों को रोजगार मिलेगा।

पेडा के मुख्य कार्यकारी सुमीत जरंगल ने कहा कि कुल 14.25 टन सीबीजी प्रतिदिन क्षमता वाले दो और संयंत्र 2022-23 में तैयार होने की उम्मीद है। अनुमान है कि शेष परियोजनाएं अगले तीन वर्षों के भीतर चालू होंगी।

भाषा पाण्डेय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)