यहां 1 किलो टमाटर की कीमत हुई 100 रुपए, इन सब्जियों के दाम छूने लगे आसमान | Average tomato price Rs 100 kg in Malda, Imphal at Rs 50 kg

यहां 1 किलो टमाटर की कीमत हुई 100 रुपए, इन सब्जियों के दाम छूने लगे आसमान

यहां 1 किलो टमाटर की कीमत हुई 100 रुपए, इन सब्जियों के दाम छूने लगे आसमान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : September 15, 2020/4:03 pm IST

नयी दिल्ली: देश के दक्षिणी और पश्चिमी इलाकों में भारी बारिश से टमाटर की आपूर्ति प्रभावित हुई है। यही वजह है कि माल्दा, एजल और इंफाल में इसकी खुदरा कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गयी है। उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक मंगलवार को देश में टमाटर की औसत खुदरा कीमत 50 रुपये प्रति किलोग्राम रही। जबकि अधिकतम कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गयी।

Read More: कई बॉलीवुड हस्तियों ने मिडिया पर लगाया रिया चक्रवर्ती के पीछे पड़ने का आरोप, लिखा खुला पत्र

मंत्रालय देशभर के 114 बाजार केंद्रों में 22 अनिवार्य वस्तुओं की कीमत पर नजर रखता है। इसमें आलू, टमाटर और प्याज शामिल हैं। आंकड़ों के मुताबिक देश में मंगलवार को आलू और प्याज की औसत कीमत 35 रुपये प्रति किलोग्राम रही। जबकि अधिकतम कीमत 60 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गयी।आलू, प्याज और टमाटर लगभग हर भारतीय रसोई का हिस्सा है।

Read More: बच्चों की तस्करी के आरोप में शख्स गिरफ्तार, भारत से नेपाल ले जाकर करता था बच्चों का सौदा

सरकारी आंकड़ों के अनुसार देश के चार महानगर दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में टमाटर की कीमत क्रमश: 63 रुपये, 68 रुपये, 80 रुपये और 50 रुपये प्रति किलोग्राम रही। हालांकि सब्जीवाले, फेरीवाले इत्यादि सरकारी दाम से ज्यादा पर ही टमाटर की बिक्री कर रहे हैं।

Read More: बीजेपी नेता मनोज प्रजापति का निधन, बीजेपी ने स्थगित किए 3 दिनों के सारे कार्यक्रम

इस साल दक्षिण भारत और महाराष्ट्र में टमाटर की फसल कम रहने की आशंका है। कोविड-19 महामारी के दौरान कीमतों को लेकर अनिश्चिता के चलते इस बार किसानों ने कम रकबे पर टमाटर की खेती की है। इस बीच सरकार ने सोमवार को प्याज की सभी किस्मों के निर्यात पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी।

Read More: भर्ती करने के इजंतार में हॉस्पिटल के बाहर खड़े प्रोफेसर की मौत, अपोलो अस्पताल प्रबंधन पर बड़ी लापरवाही का आरोप

 
Flowers