Ban on sale of Chinese mobiles in India below 12 thousand

भारत में अब नहीं मिलेंगे ये मोबाइल, सरकार लगाने जा रही प्रतिबंध, जाने क्या है वजह

भारत में अब नहीं मिलेंगे ये मोबाइल, सरकार लगाने जा रही प्रतिबंध, जाने क्या है वजह! Ban on sale of Chinese mobiles in India below 12 thousand

Edited By: , August 8, 2022 / 11:05 PM IST

नई दिल्ली। Ban on sale of Chinese mobiles मोबाइल खरीदने वाले लोगों को एक बड़ा झटका लगने वाला है। दरअरसल, भारत में 12 हजार से कम कीमत पर बिकने वाली चाइनीज मोबाइल में बिक्री पर रोक लगेगा। दरअरसल, चीन में अधिकर 12 हजार रपुए से कम कीमत पर मोबाइल मिल जाती है। ऐसे में घरेलू उद्योग पनप नहीं पा रहा है। जिसे देखते हुए भारत में 12 हजार से कम कीमत वाले मोबाइल पर बिक्री के लिए प्रतिबंध लगाया जाएगा।

Read More: कोच ढूढ़ने अब नहीं लगाने पड़ेंगे इधर-उधर दौड़, प्लेटफार्म पर लगने जा रहा गाइडेंस सिस्टम, जानें कैसे करता है ये काम? 

Ban on sale of Chinese mobiles जिसमें रेडमी श्योमी जैसे ब्रांडों को झटका लगेगा। इसका उद्देश्य यह है कि दुनिया के दूसरे सबसे बड़े मोबाइल बाजार के निचले हिस्से से चीनी दिग्गजों को बाहर निकालना है। यह रियलमी और ट्रांससियन जैसे उच्च-मात्रा वाले ब्रांडों के बारे में बढ़ती चिंता को देखते हुए लिया जा रहा है।

Read More: सड़क दुर्घटनाओं के बाद हरकत में आया प्रशासन, स्कूल बसों के लिए जारी किया ये बड़ा आदेश 

रॉयटर्स की रिपोर्ट में यह बात कही जा रही है कि जब से देश में सस्ते चाइनीज मोबाइल फोन का क्रेज बढ़ा हैए तब से घरेलू मोबाइल कंपनियों को काफी नुकसान हुआ हैण् अब भारत सरकार घरेलू कंपनियों को सपोर्ट करने और सस्ते चीनी मोबाइल कंपनियों को झटका देने के लिए 150 डॉलर या उससे सस्ते यानी 12000 रुपये या उससे कम कीमत वाले चाइनीज मोबाइल फोन पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रही है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें