बैंकों को ग्राहकों की शिकायतों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत: आरबीआई डिप्टी गवर्नर

बैंकों को ग्राहकों की शिकायतों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत: आरबीआई डिप्टी गवर्नर

बैंकों को ग्राहकों की शिकायतों पर अधिक ध्यान देने की जरूरत: आरबीआई डिप्टी गवर्नर
Modified Date: November 23, 2023 / 08:01 pm IST
Published Date: November 23, 2023 8:01 pm IST

मुंबई, 23 नवंबर (भाषा) भारतीय रिजर्व बैंक के डिप्टी गवर्नर एम राजेश्वर राव ने बृहस्पतिवार को बैंकों से ग्राहकों की शिकायतों के समाधान पर अधिक ध्यान देने को कहा।

उन्होंने कहा कि बैंक ग्राहक जोड़ने में भारी निवेश कर रहे हैं लेकिन उनकी शिकायतों के समाधान पर बहुत कम ध्यान दे रहे हैं।

राव ने यहां वार्षिक फाइबैक कार्यक्रम में कहा, ‘‘दुर्भाग्य से, ऐसा लगता है कि ग्राहकों की शिकायतों का समय से समाधान करने के लिए बैंकों के प्रयास प्रौद्योगिकी और उत्पादों में हुई तेजी के अनुरूप नहीं हैं।’’

 ⁠

उन्होंने कहा, ”…यह उस क्षेत्र के लिए बहुत अजीब लगता है, जो सेवा उद्योग होने पर गर्व करता है।”

उनके मुताबिक, बैंकों के बोर्ड को गंभीरता से विचार करने और इस पहलू पर गौर करने की जरूरत है।

राव ने यह भी कहा कि बैंकों को साइबर सुरक्षा को मजबूत करने और साइबर धोखाधड़ी की रोकथाम पर भी ध्यान केंद्रित करना होगा।

उन्होंने कहा कि भ्रामक तरीके से उत्पादों की बिक्री अब डिजिटल अवतार में उभरी है – जिसे डार्क पैटर्न कहा जाता है। जैसे तत्काल ऋण के रूप में भारी ब्याज दर और अन्य लागत का जाल।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें कड़ी मेहनत करनी चाहिए। कुशल तरीके से काम करना चाहिए। ग्राहकों को इन खतरों से बचाने के लिए उनके भरोसे को बनाए रखने और मिलकर काम करने की जरूरत है।’’

भाषा पाण्डेय अजय

अजय

पाण्डेय


लेखक के बारे में