ब्रिटानिया का अगले पांच साल में ‘चीज़’ कारोबार में पांच गुना वृद्धि का लक्ष्य |

ब्रिटानिया का अगले पांच साल में ‘चीज़’ कारोबार में पांच गुना वृद्धि का लक्ष्य

ब्रिटानिया का अगले पांच साल में ‘चीज़’ कारोबार में पांच गुना वृद्धि का लक्ष्य

: , December 1, 2022 / 09:30 PM IST

नयी दिल्ली, एक दिसंबर (भाषा) बिस्कुट, ब्रेड, केक जैसे खाने का सामन बनाने वाली ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसे अगले पांच साल में ‘चीज़’ उत्पादों का कारोबार पांच गुना बढ़कर करीब 1,250 करोड़ रुपये तक पहुंचने की उम्मीद है।

कंपनी ने इस सप्ताह की शुरुआत में ‘चीज़’ बनाने वाली फ्रांसीसी कंपनी बेल के साथ एक संयुक्त उद्यम लगाने की घोषणा की थी। मौजूदा समय में कंपनी के ‘चीज़’ व्यवसाय से लगभग 250 करोड़ रुपये का कारोबार होता है।

कंपनी के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक वरुण बेरी ने पीटीआई-भाषा से कहा कि पाम तेल की कीमतों में नरमी के साथ जिंसों की कीमतें नियंत्रण में आने की उम्मीद है। चीनी की कीमतें स्थिर हैं, हालांकि गेहूं की कीमतें बढ़ रही हैं।

उन्होंने कहा कि कंपनी को घरेलू उपभोक्ताओं के जरिये अपने आने वाले ‘चीज़’ खंड में खपत वृद्धि की उम्मीद है और कंपनी अगले तीन वर्षों में 160 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है।

बेरी ने कहा, ‘‘हम संयंत्र और मशीनरी में पहले ही 150 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं। हम अगले तीन साल में करीब 160 करोड़ रुपये निवेश करने की सोच रहे हैं।’’

उन्होंने कहा कि वर्तमान में ‘चीज़’ बाजार बहुत छोटा है, उपभोक्ता पक्ष से लगभग 2,500 करोड़ रुपये और बी2बी (कंपनियों के बीच) बिक्री से 2,500 करोड़ रुपये का अनुमान है।

ब्रिटानिया और बेल ने इस सप्ताह की शुरुआत में अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बीडीपीएल (ब्रिटानिया डेयरी प्राइवेट लिमिटेड) में हिस्सेदारी बेचकर 51:49 हिस्सेदारी के साथ संयुक्त उद्यम में प्रवेश करने की घोषणा की थी।

इसके बाद, इकाई का नाम बदलकर ब्रिटानिया बेल फूड्स कर दिया गया। संयुक्त उद्यम, महाराष्ट्र के रंजनगांव केन्द्र में ‘चीज़’ का उत्पादन करेगा। संयुक्त उद्यम की दूसरे मिलते-जुलते उत्पादों में भी कदम बढ़ाने की योजना है।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)