ब्रिटिश एशियाई उद्यमियों की संपत्ति इस साल 20 प्रतिशत बढ़ी, हिंदुजा शीर्ष पर कायम |

ब्रिटिश एशियाई उद्यमियों की संपत्ति इस साल 20 प्रतिशत बढ़ी, हिंदुजा शीर्ष पर कायम

ब्रिटिश एशियाई उद्यमियों की संपत्ति इस साल 20 प्रतिशत बढ़ी, हिंदुजा शीर्ष पर कायम

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:53 PM IST, Published Date : November 29, 2021/6:13 pm IST

लंदन, 29 नवंबर (भाषा) ब्रिटेन में रहने वाले एशियाई समुदाय के उद्यमियों की कुल संपत्ति इस साल 100 अरब पाउंड से थोड़ी ही कम रही है। यह आंकड़ा पिछले साल की तुलना में 20 प्रतिशत से भी ज्यादा है।

एशियन मीडिया ग्रुप की तरफ जारी एशियाई अमीरों की वार्षिक सूची के मुताबिक, ब्रिटेन में मौजूद एशियाई उद्यमियों ने महामारी और ब्रेक्रिजट जैसे झटकों का कहीं ज्यादा सफलता से सामना किया है और यह उनकी संपत्ति में हुई वृद्धि से झलक भी रहा है।

इस सूची में एक बार फिर हिंदुजा परिवार शीर्ष पर है। वर्ष 2020 की तुलना में हिंदुजा परिवार की संपत्ति इस साल 2.5 अरब पाउंड बढ़ी है। यह लगातार सातवां मौका है जब हिंदुजा परिवार सबसे धनी ब्रिटिश एशियाई चुना गया है।

एशियन मीडिया ग्रुप ने ब्रिटिश एशियाई समुदाय के सबसे धनी 101 लोगों की सूची जारी की है। इसे ब्रिटिश एशियाई समुदाय की सबसे प्रामाणिक सूची माना जाता है।

इस बार की सूची में ब्रिटेन के 15 अरबपति शामिल हैं जो पिछले साल की तुलना में दो अधिक है।

अगर एक साल में सबसे ज्यादा संपत्ति वृद्धि के लिहाज से देखें तो मित्तल परिवार सूची में सबसे आगे है। इस साल इस परिवार की संपत्ति 4.8 अरब पाउंड बढ़ी है। कुल 14.2 अरब पाउंड की संपत्ति के साथ मित्तल परिवार इस सूची में हिंदुजा परिवार के बाद दूसरे स्थान पर है।

वेदांता समूह के अनिल अग्रवाल इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इस साल उनकी संपत्ति में 4.6 अरब पाउंड की वृद्धि हुई है।

ब्रिटेन के लघु कारोबार मंत्री पॉल स्कली ने ब्रिटिश एशियाई उद्यमियों की उपलब्धियों को रेखांकित करते हुए कहा कि महामारी से उपजी चुनौतियों का भी उन्होंने बखूबी सामना किया है। इस जज्बे की तारीफ की जानी चाहिए।

इस सूची के प्रकाशक एशियन मीडिया ग्रुप के कार्यकारी निदेशक शैलेश आर सोलंकी ने कहा, ‘‘यह सूची ब्रिटेन में एशियाई संपत्ति का एक मापक है। एशियाई उद्यमियों ने हर मायने में ब्रिटेन को समृद्ध किया है।’’

भाषा

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers