Business news in Hindi : व्यापार गतिविधियों में आ रही तेजी- नोमुरा

व्यापार गतिविधियों में आ रही तेजी- नोमुरा

व्यापार गतिविधियों में आ रही तेजी- नोमुरा

: , August 10, 2021 / 10:16 AM IST

Business news in Hindi

मुंबई, नौ अगस्त (भाषा) कोविड-19 महामारी शुरू होने के 15 महीने बाद आठ अगस्त को समाप्त सप्ताह के दौरान कारोबारी गतिविधियां शुरू होने संबंधी संकेतक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। जापान की ब्रोकरेज कंपनी ने सोमवार को यह कहा।

नोमुरा इंडिया बिजनेस रिजम्पशन इंडेक्स यानी कारोबार फिर से शुरू होने की गतिविधियों को मापने वाला सूचकांक आठ अगस्त को समाप्त सप्ताह में 99.4 पर पहुंच गया जो पिछले सप्ताह 94 था। यह महामारी पूर्व के 100 के आंकड़े के करीब है और कोविड महामारी की दूसरी लहर से पहले फरवरी मध्य में 99.3 प्रतिशत को पार कर गया है।

Business news in Hindi : थोड़े समय के लिये स्थिर रहने के बाद गूगल वर्कप्लेस, खुदरा और मनोरंजन तथा एप्पल ड्राइविंग सूचकांक के साथ आवाजाही तेजी से बढ़ी है। इनमें क्रमश: 7.4 प्रतिशत, 5.3 प्रतिशत और 6.7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इसके अलावा, लगातार तीन सप्ताह गिरावट के बाद बिजली मांग पिछले सप्ताह के मुकाबले 5.3 प्रतिशत बढ़ी। श्रम भागीदारी दर 39.8 प्रतिशत से बढ़कर 41.5 प्रतिशत पर पहुंच गयी। इससे बेरोजगारी दर 8.1 प्रतिशत रही।

संक्रमण के मामलों, टीकाकरण और लॉकडाउन की स्थिति पर राज्यव्यापी अंतर है। कर्नाटक और तमिलनाडु जैसे राज्य प्रतिबंधों को बढ़ा रहे हैं, जबकि महाराष्ट्र जैसे अन्य राज्यों में ढील दी जा रही है।

नोमुरा का कारोबार शुरू होने की गतिविधियों को मापने वाला सूचकांक जुलाई के मध्य से सुधर रहा है और यह संकेत देता है कि दूसरी लहर से तेजी से उबरते हुए अर्थव्यवस्था में पुनरूद्धार हो रहा है।

ब्रोकरेज कंपनी के अनुसार लोगों की आवाजाही बढ़ी है, ऐसे में तीसरी लहर को लेकर जोखिम है। इस पर नजर रखने की जरूरत है।

भाषा

रमण महाबीर

महाबीर

Also Read : तीसरी लहर की आहट! एक सप्ताह में कोरोना से मौतों की संख्या में 21

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)