सीसीपीए ने कथित अनुचित व्यापार गतिविधियों में शामिल दो आईएएस कोचिंग संस्थानों को तलब किया |

सीसीपीए ने कथित अनुचित व्यापार गतिविधियों में शामिल दो आईएएस कोचिंग संस्थानों को तलब किया

सीसीपीए ने कथित अनुचित व्यापार गतिविधियों में शामिल दो आईएएस कोचिंग संस्थानों को तलब किया

: , August 16, 2022 / 07:29 PM IST

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) ने भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) परीक्षा की तैयारी कराने वाले दो कोचिंग संस्थानों…विजन और इकरा को कथित रूप से अनुचित व्यापार गतिविधियों में शामिल होने तथा गलत जानकारी देने को लेकर तलब किया है।

उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सीसीपीए ने सिविल सेवा परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्रों के प्रशंसापत्र को गलत तरीके से ‘पोस्ट’ करने को लेकर दोनों कोचिंग संस्थानों के खिलाफ शिकायतों पर स्वत: संज्ञान लिया है।

अधिकारी के अनुसार, ‘‘सफल उम्मीदवारों के प्रशंसापत्र गुमराह करने वाले हैं क्योंकि उनमें से कुछ ने इन संस्थानों से कोचिंग नहीं ली। कुछ मामलों में उम्मीदवारों ने परीक्षा अभ्यास में अकेले भाग लिया और कुछ को आईएएस परीक्षा पास करने के बाद नामांकन का प्रलोभन दिया गया।’’

अधिकारी ने कहा कि सीसीपीए ने हाल में दिल्ली के विजन और पुणे इकरा आईएएस को नोटिस जारी किया था, लेकिन दोनों ने कोई जवाब नहीं दिया। नियामक ने अब दोनों संस्थानों को तलब किया है। मामले में सुनवाई इस महीने के अंत में होगी।

दोनों कोचिंग संस्थानों से उनकी टिप्पणियों के लिये संपर्क नहीं हो सका है।

सीसीपीए अन्य कोचिंग संस्थानों के खिलाफ प्राप्त शिकायतों पर भी गौर कर रहा है। प्राधिकरण की उन्हें भी नोटिस देने की योजना है।

अधिकारी ने कहा कि नियामक राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के जरिये ‘रिफंड’ को लेकर कोचिंग संस्थानों के खिलाफ मिली शिकायतों पर गौर कर रहा है।

इससे पहले, सीसीपीए ने भारतीय मानक ब्यूरो के गुणवत्ता निशान ‘आईएसआई’ के बिना प्रेशर कुकर बेचने को लेकर ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ स्वत: संज्ञान लिया था।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)