सीईएसएल ने ई-वाहनों के लिये बैटरी अदला-बदली केंद्र स्थापित करने को एजेंसियों का चयन किया |

सीईएसएल ने ई-वाहनों के लिये बैटरी अदला-बदली केंद्र स्थापित करने को एजेंसियों का चयन किया

सीईएसएल ने ई-वाहनों के लिये बैटरी अदला-बदली केंद्र स्थापित करने को एजेंसियों का चयन किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:26 PM IST, Published Date : October 4, 2022/5:21 pm IST

नयी दिल्ली, चार अक्टूबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लि. की अनुषंगी कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लि. (सीईएसएल) ने दोपहिया और तिपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के लिये 124 बैटरी अदला-बदली स्टेशन और 352 चार्जर स्थापित करने को एजेंसियों का चयन किया है।

सीईएसएल ने मंगलवार को बयान में कहा कि चयनित एजेंसियां इलेक्ट्रिक कारों के लिये 1,294 डीसी फास्ट चार्जर भी स्थापित करेंगी।

कंपनी ने कहा, ‘‘एजेंसियां बैटरी अदला-बदली स्टेशन और चार्जर बनाओ, अपनाओ और चलाओ (बीओओ) मॉडल पर स्थापित करेंगी। यह आठ साल के लिये वैध होगा। चार्जिंग स्टेशन अहमदाबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, पुणे और सूरत में लगाये जाएंगे।’’

सीईएसएल की प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) महुआ आचार्य ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ाने के लिये पर्याप्त चार्जिंग बुनियादी ढांचा जरूरी है। मुझे उम्मीद है कि बाजार में काम कर रही एजेंसियों के साथ जुड़ने का यह मॉडल जगह-जगह चार्जिंग स्टेशन लगाने के लक्ष्य को साकार करने में मददगार होगा।’’

बयान के अनुसार, निविदा में 11 कंपनियों ने भागीदारी की जिनमें से पांच का चयन किया गया है। चयनित एजेंसियां ई-वाहनों के लिये चार्जिंग स्टेशन का डिजाइन, उसे लगाने तथा संचालन के लिये जिम्मेदार होंगी।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers