सीमा शुल्क दरों में बदलाव से निर्यात को मिलेगा प्रोत्साहनः गोयल |

सीमा शुल्क दरों में बदलाव से निर्यात को मिलेगा प्रोत्साहनः गोयल

सीमा शुल्क दरों में बदलाव से निर्यात को मिलेगा प्रोत्साहनः गोयल

:   Modified Date:  February 1, 2023 / 07:58 PM IST, Published Date : February 1, 2023/7:58 pm IST

नयी दिल्ली, एक फरवरी (भाषा) वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि बुधवार को पेश बजट में कुछ उत्पादों पर सीमा शुल्क दरों में बदलाव किए जाने से देश का निर्यात बढ़ाने में मदद मिलेगी।

गोयल ने वित्त वर्ष 2023-24 के बजट पर अपनी प्रतिक्रिया में कहा कि वैश्विक आर्थिक अनिश्चितताओं के बावजूद भारत से वस्तुओं एवं सेवाओं का निर्यात सम्मिलित रूप से करीब 14-15 प्रतिशत की दर से बढ़ा है।

हालांकि, उन्होंने यह स्वीकार किया कि मौजूदा आर्थिक हालात में विदेशों में वस्तुओं की मौजूदगी अधिक रहने और मुद्रास्फीति की वजह से वस्तु निर्यात थोड़ा कम रह सकता है। उन्होंने मौजूदा वैश्विक चुनौतियों से निपटने के बाद अगले वित्त वर्ष में वस्तु निर्यात के मामले में भी बेहतर प्रदर्शन करने की उम्मीद जताई।

गोयल ने कहा, ‘‘वित्त मंत्री वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के लिए बजट आवंटन करने में सहृदय रही हैं। ऐसे में मुझे यकीन है कि इससे हमारे निर्यात को प्रोत्साहन मिलेगा।’’

कुछ उत्पादों के आयात पर शुल्क की दर में बदलाव के प्रस्तावों पर गोयल ने कहा कि वित्त मंत्री ने बड़ी बुद्धिमानी से शुल्क को ऊपर-नीचे किया है।

मसलन, प्रयोगशाला में तैयार होने वाले हीरे के कच्चे माल पर शुल्क को पांच प्रतिशत से घटाकर शून्य कर दिया गया है। इसी तरह, इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल होने वाली लिथियम-ऑयन बैटरी पर रियायती आयात शुल्क जारी रखने का ऐलान बजट में किया गया है।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers