कोल इंडिया ने बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति बढ़ाकर 15.1 लाख टन प्रतिदिन की |

कोल इंडिया ने बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति बढ़ाकर 15.1 लाख टन प्रतिदिन की

कोल इंडिया ने बिजली संयंत्रों को कोयला आपूर्ति बढ़ाकर 15.1 लाख टन प्रतिदिन की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : October 11, 2021/6:01 pm IST

नयी दिल्ली, 11 अक्टूबर (भाषा) सार्वजनिक क्षेत्र की कोल इंडिया लि. ने सोमवार को कहा कि उसने चालू महीने के पिछले चार दिनों में देश भर में बिजली संयंत्रों को कोयले की आपूर्ति को बढ़ाकर 15.1 लाख टन प्रति दिन कर दिया है। कंपनी ने कहा कि वह कोयले के परिवहन के लिए पर्याप्त निकासी इंतजाम कर रही है।

देश में कोयले की कमी के कारण बिजली संकट की चेतावनी वाली रिपोर्टों के बीच कोल इंडिया का यह बयान महत्वपूर्ण है।

कंपनी ने कहा, ‘‘अधिक कोयला की मांग बढ़ने के साथ, त्वरित आवश्यकता को देखते हुए कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) ने त्योहार से पहले अक्टूबर के पिछले चार दिनों के दौरान देश के बिजली उत्पादक संयंत्रों को प्रति दिन 15.1 लाख टन की आपूर्ति की।’’

अक्टूबर के दौरान कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों की औसत आपूर्ति अब तक 14.3 लाख टन प्रति दिन रही है। यह अब पिछले चार दिनों में बढ़कर 15.1 लाख टन हो गई है।

सीआईएल ने कहा कि वह यथासंभव मांग-आपूर्ति के अंतर को पाटने के लिये सभी प्रयास कर रही है। चार करोड़ टन के भंडार और बढ़ने से कोयले की उपलब्धता की कोई समस्या नहीं होगी।

अक्टूबर के दौरान (रविवार तक) कुल आपूर्ति 17.3 लाख टन प्रतिदिन पहुंच गया है, जो पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 10 प्रतिशत अधिक है।

सीआईएल के निदेशक (विपणन) एसएन तिवारी ने कहा, ‘‘हमारा उद्देश्य बिजली क्षेत्र के लिए आपूर्ति को और अधिक बढ़ाना है, जिसे हम पूजा के बाद हासिल करने की उम्मीद करते हैं…।’’

कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) का घरेलू कोयला उत्पादन में 80 प्रतिशत से अधिक का योगदान है।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers