वाणिज्य मंत्रालय ने चीन के विटामिन-सी पर पांच साल के लिए डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की |

वाणिज्य मंत्रालय ने चीन के विटामिन-सी पर पांच साल के लिए डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की

वाणिज्य मंत्रालय ने चीन के विटामिन-सी पर पांच साल के लिए डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : September 7, 2021/6:15 pm IST

नयी दिल्ली, सात सितंबर (भाषा) वाणिज्य मंत्रालय की जांच शाखा डीजीटीआर ने घरेलू विनिर्माताओं को सस्ते आयात से बचाने के लिए चीन के विटामिन- सी पर पांच साल के लिए डंपिंग रोधी शुल्क लगाने की सिफारिश की है।

व्यापार उपचार महानिदेशालय (डीजीटीआर) ने अपनी जांच में कहा कि चीन का आयात घरेलू बाजार में बिक्री मूल्य और यहां तक ​​कि बिक्री की लागत से भी कम कीमत पर आ रहा है।

डीजीटीआर ने एक अधिसूचना में कहा है कि डंप किए गए आयात के कारण घरेलू उद्योग प्रभावित हुआ है।

अधिसूचना में आगे कहा गया, ‘‘इसलिए केंद्र सरकार द्वारा जारी की जाने वाली अधिसूचना की तारीख से पांच साल के लिए चीन में तैयार या चीन से निर्यात किए जाने वाले माल के आयात पर निश्चित डंपिंग रोधी शुल्क की सिफारिश की जाती है।’’

डीजीटीआर ने आयात पर 3.2 डॉलर प्रति किलोग्राम और 3.55 डॉलर प्रति किलोग्राम शुल्क की सिफारिश की है। वित्त मंत्रालय शुल्क लगाने का अंतिम निर्णय लेता है।

अंतरराष्ट्रीय व्यापार की भाषा में जब कोई देश या फर्म घरेलू बाजार में किसी उत्पाद की कीमत से कम कीमत पर उसका निर्यात करता है, तो उसे डंपिंग कहा जाता है। डंपिंग से आयात करने वाले देश में उस उत्पाद की कीमत प्रभावित होती है, जिससे विनिर्माण कंपनियों के मार्जिन और मुनाफे पर असर पड़ता है।

भाषा

पाण्डेय महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers