वाणिज्यिक खनन: सरकार ने 11 कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया का 'दूसरा प्रयास' शुरु किया |

वाणिज्यिक खनन: सरकार ने 11 कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया का ‘दूसरा प्रयास’ शुरु किया

वाणिज्यिक खनन: सरकार ने 11 कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया का 'दूसरा प्रयास' शुरु किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : September 27, 2021/4:09 pm IST

नयी दिल्ली, 27 सितंबर (भाषा) केंद्र ने वाणिज्यिक खनन के लिए 11 कोयला खदानों की नीलामी प्रक्रिया के लिये ‘दूसरा प्रयास’ शुरू करने की घोषणा की।

कोयला मंत्रालय ने सोमवार को एक बयान में कहा कि ये वे खदानें हैं जिन्हें इस साल 25 मार्च को शुरू किए गए पहले प्रयास में पेश किया गया था और उनके लिए एकल बोली मिली थी।

इसमें कहा गया, ‘कोयला मंत्रालय के मनोनीत प्राधिकरण ने आज 11 कोयला खदानों (कोयला खदान (विशेष प्रावधान) अधिनियम की किश्त-12 के तहत चार खदानें और खनिज एवं धातु विकास एवं विनियमन अधिनियम की किश्त दो के तहत सात खदानें) की बिक्री के लिए नीलामी प्रक्रिया का दूसरा प्रयास शुरू किया है। यह बिक्री इन अधिनियमों के तहत निर्धारित नियमों के अनुसार होगी।’

इन 11 खदानों में से छह का पूरी तरह से अन्वेषण हो चुका है और पांच का आंशिक अन्वेषण हुआ है।

इनकी बिक्री के लिए ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। नीलामी राजस्व हिस्सेदारीय प्रतिशत के आधार पर दो चरणों वाली एक पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से आयोजित की जाएगी।

नीलामी प्रक्रिया की प्रमुख विशेषताओं में राष्ट्रीय कोयला सूचकांक की शुरूआत, कोयला खनन के पूर्व अनुभव के लिए बिना किसी रोकटोक के भागीदारी में आसानी, कोयले के उपयोग में पूर्ण लचीलापन, अनुकूलित भुगतान संरचना, शीघ्र उत्पादन के लिए प्रोत्साहन के माध्यम से दक्षता संवर्धन और स्वच्छ कोयला प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल शामिल हैं।

मंत्रालय ने कहा, ‘निविदा दस्तावेज की बिक्री 27 सितंबर, 2021 से शुरू होगी।’

भाषा

प्रणव महाबीर

महाबीर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)