5जी लिए भारत में उपभोक्ता 45 प्रतिशत अधिक भुगतान करने को तैयार: एरिक्सन अध्ययन |

5जी लिए भारत में उपभोक्ता 45 प्रतिशत अधिक भुगतान करने को तैयार: एरिक्सन अध्ययन

5जी लिए भारत में उपभोक्ता 45 प्रतिशत अधिक भुगतान करने को तैयार: एरिक्सन अध्ययन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:06 PM IST, Published Date : September 28, 2022/4:58 pm IST

नयी दिल्ली, 28 सितंबर (भाषा) भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोगों के पास 5जी सेवा के लिए तैयार स्मार्टफोन हैं जो 2023 में 5जी नेटवर्क का उपयोग करना चाहते हैं। इनमें से कई लोग 5जी के लिए 45 प्रतिशत अधिक भुगतान करने के लिए भी तैयार हैं। एक सर्वे से बुधवार को यह जानकारी मिली।

देश में 5जी सेवा की उपलब्धता के लिए उलटी गिनती शुरू हो चुकी है जिसके लिहाज से यह सर्वे महत्व रखता है। चीन के बाद दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार भारत का है।

सर्वे में कहा गया कि भरोसा कायम करने का काम 5जी नेटवर्क का प्रदर्शन ही करेगा। इसके अलावा जो लोग 5जी सेवा का उपयोग करने की योजना बना रहे हैं उनमें से 36 प्रतिशत सर्वश्रेष्ठ सेवा प्रदाता की सेवाएं लेना चाहते हैं। वहीं 5जी सक्षम स्मार्टफोन वाले करीब 60 फीसदी लोग नई नवोन्मेषी एप्लिकेशंस की उम्मीद लगाए हैं।

‘5जी का वादा’ नाम की रिपोर्ट में कहा गया, ‘‘ये उपयोगकर्ता ऐसे प्लान के लिए 45 प्रतिशत अधिक भुगतान करने को तैयार हैं जो उन्हें नवीन अनुभव देता हो और उनकी उम्मीदों के अनुरूप हो।’’

यह रिपोर्ट इस वर्ष की दूसरी तिमाही में एरिक्सन कंज्यूमरलैब ने तैयार की और इसमें शहरी भारत के 30 करोड़ स्मार्टफोन धारकों की राय जानी गई। इसमें कहा गया कि ऐसी उम्मीद है कि 5जी की शुरुआत उपभोक्ताओं के साथ होगी फिर यह सेवा उद्यमों के स्तर तक पहुंचेगी क्योंकि 5जी को लेकर भारतीय उपभोक्ता पूरी तरह से तैयार हैं।

इसमें कहा गया कि शहरी भारत में 5जी सेवा का लुत्फ उठाने का इरादा ब्रिटेन और अमेरिकी उपभोक्ताओं की तुलना में दोगुना ज्यादा है, जहां 5जी सेवा शुरू हो चुकी है। रिपोर्ट के मुताबिक, ‘‘बीते दो साल में भारत में 5जी हैंडसेट रखने वाले स्मार्टफोन धारकों की संख्या तीन गुना बढ़ गई है। अध्ययन में पता चला कि 10 करोड़ से अधिक उपभोक्ता जिनके पास 5जी सेवा के लिए तैयार स्मार्टफोन है वे 2023 में 5जी सेवा लेना चाहते हैं।’’

एरिक्सन कंज्यूमर लैब के प्रमुख जसमीत सेठी ने कहा कि 5जी सेवा भारत के सेवाप्रदाताओं को उपभोक्ता बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने का मौका देगी जिसमें ध्यान 5जी की गुणवत्ता और उपलब्धता पर होगा।

भाषा

मानसी अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)