डेल सबसे पसंदीदा ब्रांड की सूची में शीर्ष पर: रिपोर्ट |

डेल सबसे पसंदीदा ब्रांड की सूची में शीर्ष पर: रिपोर्ट

डेल सबसे पसंदीदा ब्रांड की सूची में शीर्ष पर: रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:48 PM IST, Published Date : July 28, 2021/9:55 pm IST

नयी दिल्ली, 28 जुलाई (भाषा) अमेरिकी बहुराष्ट्रीय कंप्यूटर प्रौद्योगिकी कंपनी डेल भारत के ‘सबसे पसंदीदा ब्रांड’ के तौर पर उभरी है। एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गयी।

रिपोर्ट तैयार करने वाली कंपनी टीआरए रिसर्च ने एक बयान में कहा कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता शाओमी का ‘एमआई’, टीआरए ब्रांड ट्रस्ट रिपोर्ट 2021 में दूसरे सबसे लोकप्रिय ब्रांड के रूप में उभरा है।

इसमें कहा गया है कि एलजी टेलीविजन तीसरे स्थान पर है और उसकी प्रतिद्वंद्वी सैमसंग टीवी चौथे स्थान पर है।

वहीं एप्पल का आईफोन पांचवें सबसे पसंदीदा ब्रांड के रूप में जगह दी गयी है। वह पिछले साल इस सूची में दूसरे स्थान पर था।

सूची में चार बार शीर्ष पर रहा सैमसंग मोबाइल फोन नवीनतम रिपोर्ट में आठवें स्थान पर खिसक गया।

टीआरए रिसर्च के सीईओ चंद्रमौली ने कहा, ‘लैपटॉप कंपनी डेल ने उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए रिपोर्ट में सूचीबद्ध 1,000 ब्रांडों में भारत के ‘सबसे वांछित ब्रांड’ के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया। शीर्ष-50 में 18 भारतीय ब्रांड, नौ अमेरिकी ब्रांड, आठ दक्षिण कोरियाई ब्रांड और सात चीनी ब्रांड हैं।’

शीर्ष-50 ब्रांड में अलग-अलग क्षेत्र के ब्रांड हैं जो उपभोक्ताओं की विविध पसंद को दर्शाती है। हालांकि, नौ प्रवेशकों के साथ मोबाइल फोन सबसे पसंदीदी श्रेणी है, इसके बाद लैपटॉप और टेलीविजन (दोनों में चार-चार ब्रांड) आते हैं।

सूची में ओप्पो ने पिछले वर्ष की तुलना में 27 स्थानों की प्रभावशाली बढ़त बनाकर छठे स्थान पर कब्जा किया, इसके बाद एलजी रेफ्रिजरेटर्स ने 2020 की रिपोर्ट की तुलना में 22 स्थानों की बढ़त के साथ सातवें स्थान पर कब्जा किया।

शीर्ष 10 ब्रांड में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन भी शामिल है। हिंदी मनोरंजन चैनल को नौवें स्थान पर रखा गया है। चीनी फोन ब्रांड विवो 10वें स्थान पर है।

शीर्ष 10 ब्रांड में एक भी भारतीय ब्रांड नहीं है।

सूची में डियोडरेंट ब्रांड फॉग (12वें), दुग्ध उत्पाद कंपनी अमूल दूध (13वें), आईसीआईसीआई बैंक (17वें), अमूल बटर (20वें) जैसे भारतीय ब्रांड शीर्ष 20 ब्रांड में शामिल हैं।

भाषा

प्रणव मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)