मप्र में बिजली पारेषण टावरों पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर |

मप्र में बिजली पारेषण टावरों पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर

मप्र में बिजली पारेषण टावरों पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 26, 2022/3:12 pm IST

जबलपुर, 26 सितंबर (भाषा) मध्य प्रदेश पावर ट्रांसमिशन कंपनी लिमिटेड (एमपीपीटीसीएल) एक अक्टूबर से प्रदेश में उच्च वोल्टेज बिजली लाइनों के 10 हजार टावरों की निगरानी के लिए ड्रोन तैनात करने जा रही है। कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने सोमवार को यह जानकारी दी।

एमपीपीटीसीएल के प्रबंध निदेशक सुनील तिवारी ने पीटीआई भाषा से बात करते हुए दावा किया, ‘‘ यह देश में पहली बार है कि ड्रोन का इस्तेमाल लंबे टावरों की जांच के लिए किया जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि ड्रोन टावरों की नजदीकी तस्वीरें और वीडियो लेंगे। फिलहाल टावरों के निरीक्षण व उपकरणों की जांच के लिए कर्मचारी टावर पर चढ़ते हैं और यह प्रक्रिया बहुत समय लेने वाली तथा श्रम साध्य है। इसलिए अब यह काम ड्रोन करेंगे।

अधिकारी ने कहा, ‘‘ ड्रोन तकनीक का उपयोग करने का लाभ यह होगा कि हम टावरों पर लगे उपकरण की हर तरफ से साफ तस्वीरें और वीडियो ले सकते हैं।’’

तिवारी ने कहा कि कुछ महीनों तक प्रायोगिक आधार पर ड्रोन का उपयोग करने के बाद, इसके उत्साहजनक परिणाम सामने आने पर यह फैसला लिया गया है।

उन्होंने कहा कि ड्रोन का उपयोग अगले महीने से पूरे मध्य प्रदेश में स्थापित हाई वोल्टेज वितरण लाइनों के 80 हजार टावरों में से 10 हजार के निरीक्षण के लिए किया जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘‘ ड्रोन से निगरानी के पहले चरण में हम 10 हजार टावरों को शामिल कर रहे हैं, बाकी के 70 हजार टावरों को बाद में शामिल किया जाएगा। ’’ उन्होंने कहा कि समय समय पर रखरखाव कार्य के तहत टावरों का निरीक्षण किया जाता है।

उन्होंने कहा, ‘‘ हमारे इंजीनियर टावरों की ड्रोन से निगरानी करने जा रहे हैं, जिसके लिए एक निजी फर्म को काम पर रखा गया है।’’

भाषा सं. दिमो प्रशांत पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)