पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों से शीर्ष 10 शहरों के परिवार अपने बजट को लेकर सचेत : सर्वेक्षण |

पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों से शीर्ष 10 शहरों के परिवार अपने बजट को लेकर सचेत : सर्वेक्षण

पेट्रोल, डीजल की बढ़ती कीमतों से शीर्ष 10 शहरों के परिवार अपने बजट को लेकर सचेत : सर्वेक्षण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : October 24, 2021/2:09 pm IST

नयी दिल्ली, 24 अक्टूबर (भाषा) देश के शीर्ष 10 शहरों में ज्यादातर परिवार (करीब 60 प्रतिशत) त्योहारी सीजन में खर्च कर रहे हैं, लेकिन पेट्रोल और डीजल तथा अन्य आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से वे अपने बजट या मूल्य को लेकर सचेत हैं। रविवार को जारी एक सर्वेक्षण से यह पता चला है।

ऑनलाइन मंच लोकलसर्किल्स ने अपने ‘मूड ऑफ द कंज्यूमर’ राष्ट्रीय सर्वेक्षण में शीर्ष 10 शहरों में 61,000 से अधिक परिवारों को शामिल करते हुए दावा किया है कि उपभोक्ता भावना में भारी सुधार हुआ है।

सर्वेक्षण के अनुसार, त्योहारी सीजन 2021 के दौरान खर्च करने की योजना बनाने वाले परिवारों का प्रतिशत मई, 2021 के 30 प्रतिशत से बढ़कर सितंबर, 2021 में 60 प्रतिशत हो गया। इन चार महीनों में कोविड-19 संक्रमण में भारी कमी आई है और आर्थिक अनिश्चितता दूर होने लगी है, जिससे लोग अब अधिक खर्च करने को तैयार हैं।

लोकलसर्किल्स के संस्थापक सचिन तपारिया ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘इस त्योहारी सीजन में विभिन्न ऑनलाइन समुदायों में खरीदारी करते हुए इन शीर्ष 10 शहरों के ज्यादातर परिवारों ने पिछले 30 दिनों में ईंधन और आवश्यक वस्तुओं की बढ़ती कीमतों को लेकर चिंताएं साझा की हैं और कहा है कि वे अपने बजट पर खास ध्यान दे रहे हैं।’

उन्होंने कहा कि इसके चलते शीर्ष 10 शहरों में से सात के निवासियों ने सर्वेक्षण में बजट को अपनी खरीदारी के लिए सबसे बड़ा मानदंड बताया है।

सर्वेक्षण में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, अहमदाबाद, पुणे, गुरुग्राम और नोएडा को शामिल किया गया था।

लोकलसर्किल्स ने दावा किया कि इस सर्वेक्षण में इन शहरों में रहने वाले 61,000 से अधिक परिवारों से 1.95 लाख से अधिक प्रतिक्रियाएं मिलीं।

भाषा प्रणव अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)