वित्त मंत्री ने उद्योग जगत के साथ बैठक की

वित्त मंत्री ने उद्योग जगत के साथ बैठक की

Edited By: , September 13, 2021 / 08:49 PM IST

चेन्नई, 13 सितंबर (भाषा) केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को उद्योग मंडल फिक्की के साथ बैठक की। बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा हुई।

फिक्की की विज्ञप्ति के अनुसार इंडिया सीमेंट्स लि. के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक एन श्रीनिवासन ने कहा कि चीन के बाद, भारत सीमेंट का सबसे बड़ा निर्माता है और देश का लगभग आधा सीमेंट दक्षिणी क्षेत्र में उत्पादित होता है।

उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न भागों में बड़ी मात्रा में ढांचागत परियोजनाओं के कारण आने वाले वर्षों में इसे देश के अन्य हिस्सों में ले जाने की आवश्यकता है।

विज्ञप्ति के अनुसार, ‘‘उन्होंने आयात किए जाने वाले कोयले की लागत में बेतहाशा वृद्धि के मुद्दे को भी रखा।’’

फिक्की की तमिलनाडु निर्यात-आयात (एक्जिम) समिति के संयोजक और फरीदा समूह के प्रबंध निदेशक इरशाद मक्का ने कहा कि चूंकि चमड़ा उद्योग में कई छोटी एवं मझोली (एमएसएमई) कंपनियां हैं, इसलिए ब्याज दर सहायता योजना को 30 सितंबर, 2021 से आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि अन्य मांगों में आपातकालीन ऋण सुविधा गारंटी योजना (ईसीएलजीएस) योजना का विस्तार तथा मकान खरीदने वाले ग्राहकों को प्रोत्साहित करने के लिये विशेष छूट शामिल हैं।

सीतारमण ने सभी मांगों पर गौर किया और हरसंभव कदम उठाने का वादा किया। उन्होंने बैठक आयोजित करने के लिये फिक्की की सराहना भी की।

बैठक में उन्होंने बुनियादी ढांचा खासकर कोविड-19 महामारी संकट से निपटने के लिये स्वास्थ्य ढांचागत सुविधाओं पर आबंटन में वृद्धि का जिक्र किया। वित्त मंत्री ने यात्रा और पर्यटन क्षेत्र के लिये की गयी विशेष घोषणाओं का भी उल्लेख किया।

भाषा रमण अजय

अजय