वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भर्ती प्रक्रिया तेज करने को कहा |

वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भर्ती प्रक्रिया तेज करने को कहा

वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में भर्ती प्रक्रिया तेज करने को कहा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : September 29, 2022/7:44 pm IST

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) वित्त मंत्रालय ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (पीएसबी) को अपने रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया तेज करने का निर्देश दिया है।

सार्वजनिक बैंक के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बृहस्पतिवार को इसकी जानकारी देते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान भर्ती प्रक्रिया पर असर पड़ा था लेकिन अब इस बैकलॉग या पुराने रिक्त पदों पर भर्ती को पूरा करने किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इन पदों पर भर्ती को समय के साथ पूरा कर लिया जाएगा।

वित्त मंत्रालय ने महीने की शुरुआत में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में रिक्त पदों की समीक्षा की थी। उस दौरान बैंकों को रिक्त पदों पर भर्ती करने की सलाह दी गई थी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने गत मंगलवार को सार्वजनिक बैंकों को अनुसूचित जातियों के लिए आरक्षित एवं बैकलॉग पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को समयबद्ध ढंग से पूरा करने का निर्देश दिया।

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में कार्यरत कर्मचारियों की संख्या वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान घटकर 7.80 लाख रह गई। वित्त वर्ष 2012-13 के दौरान यह संख्या 8.86 लाख थी जो सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारियों का सर्वाधिक स्तर है।

मंत्रालय से मिले निर्देशों पर अमल करते हुए सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों ने भर्तियों के विज्ञापन निकालने शुरू कर दिए हैं। देश के सबसे बड़े कर्जदाता भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने 1,673 प्रशिक्षु अधिकारियों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किए हैं जिनमें से 73 पद बैकलॉग श्रेणी के हैं।

इसके अलावा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने भी विशेषज्ञ अधिकारियों के 110 पदों पर भर्ती करने के लिए विज्ञापन निकाले हैं।

इसी के साथ विभिन्न सार्वजनिक बैंकों के लिए भर्ती प्रक्रिया संचालित करने वाले आईबीपीएस ने करीब 6,500 प्रशिक्षु अधिकारियों एवं प्रबंध ट्रेनी की भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है। आईबीपीएस बैंक ऑफ बड़ोदा, बैंक ऑफ इंडिया, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, केनरा बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, पंजाब एंड सिंध बैंक, यूको बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के लिए भर्तियां करता है।

बैंकिंग कर्मचारी चयन संस्थान (आईबीपीएस) सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में प्रशिक्षु अधिकारियों की भर्ती करता है जबकि विशेषज्ञ अधिकारियों के पदों पर भर्तियां बैंक अपने-अपने स्तर पर करते हैं।

इसके अलावा लघु उद्योग विकास बैंक सिडबी जैसे वित्तीय संस्थान ने भी कार्यक्रम कर्मचारियों एवं कार्यक्रम अधिकारियों के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

भाषा प्रेम प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)