रुपये में सीमापार लेनदेन को बढ़ावा देने पर वित्त मंत्रालय की बैंकों के साथ समीक्षा बैठक |

रुपये में सीमापार लेनदेन को बढ़ावा देने पर वित्त मंत्रालय की बैंकों के साथ समीक्षा बैठक

रुपये में सीमापार लेनदेन को बढ़ावा देने पर वित्त मंत्रालय की बैंकों के साथ समीक्षा बैठक

:   Modified Date:  December 5, 2022 / 09:58 PM IST, Published Date : December 5, 2022/9:58 pm IST

नयी दिल्ली, पांच दिसंबर (भाषा) वित्त मंत्रालय ने सोमवार को निजी एवं सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के मुख्य कार्यपालक अधिकारियों (सीईओ) के साथ एक विस्तृत समीक्षा बैठक कर रुपये में सीमापार लेनदेन को बढ़ावा देने के तौर-तरीकों पर चर्चा की।

सूत्रों ने बताया कि इस समीक्षा बैठक में सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के अलावा छह निजी बैंकों के सीईओ भी शामिल हुए। इसके अलावा बैंकिंग परिचालन से जुड़े अन्य पक्षों के साथ विदेश मंत्रालय एवं उद्योग मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी इसमें मौजूद थे।

सूत्रों के मुताबिक, बैठक में रुपये में सीमापार लेनदेन की दिशा में हुई प्रगति की समीक्षा की गई। रुपये में सीमापार लेनदेन को बढ़ावा देने से संबंधित जरूरी मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

इस बैठक की अध्यक्षता वित्तीय सेवा सचिव विवेक जोशी और वाणिज्य सचिव सुनील बर्थवाल ने वर्चुअल ढंग से की। इसमें भारतीय रिजर्व बैंक और इंडियन बैंक एसोसिएशन के प्रतिनिधि भी शामिल थे।

रूस-यूक्रेन युद्ध की वजह से रूस के खिलाफ पश्चिमी देशों की तरफ से लगाई गई पाबंदियों के बाद भारत रुपये में विदेशी व्यापार को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। इस संदर्भ में रिजर्व बैंक ने जुलाई में विस्तृत दिशानिर्देश जारी किए थे। रुपये में विदेशी लेनदेन के लिए दो भारतीय बैंकों के पास नौ विशेष वोस्ट्रो खाते खोले गए हैं।

भाषा प्रेम

प्रेम अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers