कोकिंग कोयले की कीमत को आयातित कोयले से जोड़ने पर विचार कर रही है सरकार |

कोकिंग कोयले की कीमत को आयातित कोयले से जोड़ने पर विचार कर रही है सरकार

कोकिंग कोयले की कीमत को आयातित कोयले से जोड़ने पर विचार कर रही है सरकार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : December 7, 2021/5:26 pm IST

नयी दिल्ली, सात दिसंबर (भाषा) सरकार ने मंगलवार को कहा कि कोकिंग कोयले की आपूर्ति बढ़ाने और इसे सस्ती दर पर उपलब्ध कराने के लिए घरेलू कोकिंग कोयले की कीमत को आयातित सूखे ईंधन से जोड़ने जैसे उपायों पर विचार किया जा रहा है।

यह घटनाक्रम इस दृष्टि से महत्वपूर्ण है कि एक अंतर मंत्रालयी समिति ने गुणवत्ता मानकों को ध्यान में रखते हुए घरेलू कोकिंग कोयले के लिए एक आयात आधारित मूल्य निर्धारण तंत्र तैयार करने का सुझाव दिया है।

कोयला मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘देश में कोकिंग कोयला की आपूर्ति बढ़ाने और इसकी कीमतों में कमी के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी के साथ राख के प्रतिशत को कम करने और कोकिंग कोयले की कीमत को आयातित कोयले से जोड़ने के उपायों पर विचार किया जा रहा है।’’

अतिरिक्त कोयला सचिव की अध्यक्षता वाली समिति ने कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) और निजी क्षेत्र द्वारा उत्पादन के लिए अतिरिक्त कोकिंग कोयला ब्लॉकों की पहचान और सीबीएम कोकिंग कोयला ब्लॉकों की नीलामी का भी सुझाव दिया है।

मंत्रालय ने कहा कि देश में कोकिंग कोयले के उत्पादन को बढ़ाने की रणनीति बनाने के लिए उद्योग हितधारकों समेत अंतर मंत्रालयी समिति ने अपने सुझाव भेज दिए हैं।

इसी के आधार पर कोयला मंत्रालय ने घरेलू कोकिंग कोयले के उत्पादन और उपयोग को बढ़ाने को लेकर रूपरेखा तैयार करने के लिए मिशन कोकिंग कोयला की शुरुआत की है।

भाषा जतिन अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)