सरकार ने 8.2 लाख टन अतिरिक्त चीनी के लिए निर्यात आदेश जारी किया |

सरकार ने 8.2 लाख टन अतिरिक्त चीनी के लिए निर्यात आदेश जारी किया

सरकार ने 8.2 लाख टन अतिरिक्त चीनी के लिए निर्यात आदेश जारी किया

: , August 16, 2022 / 08:34 PM IST

नयी दिल्ली, 16 अगस्त (भाषा) सरकार ने एक अगस्त से 8.2 लाख टन अतिरिक्त चीनी का निर्यात आदेश जारी किया है। शेष 2.2 लाख टन चीनी के निर्यात के लिए आदेश इस सप्ताह के अंत तक जारी किया जाएगा। खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी है।

सरकार ने चीनी की स्थानीय उपलब्धता बढ़ाने और ऊंची कीमतों को नियंत्रित करने के लिए एक जून से 100 लाख टन से अधिक चीनी का निर्यात करने पर रोक लगा दी थी।

हालांकि, अधिक उत्पादन और घरेलू बाजार में चीनी की कमजोर मांग होने की वजह से चीनी के स्टॉक में सुधार के कारण सरकार को इस फैसले पर पुनर्विचार करना पड़ा और एक अगस्त से 12 लाख टन अतिरिक्त चीनी निर्यात की अनुमति दी गई।

अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ‘’करीब 101.6 लाख टन चीनी पहले ही निर्यात की जा चुकी है। 8.2 लाख टन अतिरिक्त चीनी का निर्यात आदेश पहले ही जारी किया जा चुका है और शेष मात्रा इस सप्ताह के अंत में जारी की जाएगी।’’

अधिकारी ने कहा कि सितंबर को खत्म होने वाले 2021-22 के सत्र में अबतक चीनी का उत्पादन 356 लाख टन के स्तर को पार कर गया है। इस साल कुल चीनी उत्पादन लगभग 360 लाख टन होने की उम्मीद है, जो 2020-21 सत्र के 322 लाख टन के उत्पादन से अधिक है।

निर्यात प्रतिबंधों में ढील के बाद भी 60 लाख टन चीनी का बचा हुआ स्टॉक रह जायेगा।

अधिकारी ने कहा कि महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश और अन्य प्रमुख गन्ना उत्पादक राज्यों में गन्ने की पेराई अक्टूबर में शुरू होने वाली है और देश में चीनी की पर्याप्त उपलब्धता होगी।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)