सरकार दूरसंचार विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए बढ़ाएगी आयात पर निगरानी |

सरकार दूरसंचार विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए बढ़ाएगी आयात पर निगरानी

सरकार दूरसंचार विनिर्माण को बढ़ावा देने के लिए बढ़ाएगी आयात पर निगरानी

: , December 3, 2022 / 07:22 PM IST

नयी दिल्ली, तीन दिसंबर (भाषा) केंद्रीय दूरसंचार एवं आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि पड़ोसी देशों से होने वाला ऐसा आयात जो दूरसंचार क्षेत्र के विश्वसनीय स्रोत नियमों के अनुरूप नहीं हैं, उसकी जांच के लिए सरकार कार्यप्रणाली लाएगी।

वैष्णव ने दूरसंचार उपकरण विनिर्माता कंपनियों के 40 से अधिक मुख्य कार्यपालक अधिकारियों के साथ बैठक की। इन कंपनियों को उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) के लिए योग्य पाया गया है।

बैठक में निर्णय लिया गया कि चार से पांच कार्यबल गठित किए जाएंगे जो इन कंपनियों को बाजार समर्थन देंगे और उनके कारोबार को कुछ इस प्रकार राह दिखाएंगे कि ये अर्थव्यवस्था के लिए लाभकारी बन जाएं।

दूरसंचार उपकरण विनिर्माताओं ने चीन से होने वाले नेटर्वक उपकरणों के आयात पर चिंता जताई। चीन से ये उपकरण अन्य देशों से होकर भारत में आते हैं। इस प्रकार के निर्यात को लेकर उपजी चिंताओं के बारे में एक सवाल के जवाब में मंत्री ने कहा, ‘‘इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। सीमाशुल्क विभाग, वित्त मंत्रालय और अन्य मंत्रालयों के प्रतिनिधि भी थे…इस पर निगरानी कैसे रखी जाए इस बारे में काम किया जाएगा।’’

वैष्णव ने कहा कि दूरसंचार पीएलआई के तहत आने वाली कंपनियां अपने उपकरणों का निर्यात जल्द शुरू करने वाली हैं और भारत जल्द ही एक निर्यातक देश बनेगा।

भाषा मानसी पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)