दूरसंचार क्षेत्र के नियामकीय ढांचे को दुनिया के ‘सर्वश्रेष्ठ’ के समान बनाना चाहती है सरकार : वैष्णव |

दूरसंचार क्षेत्र के नियामकीय ढांचे को दुनिया के ‘सर्वश्रेष्ठ’ के समान बनाना चाहती है सरकार : वैष्णव

दूरसंचार क्षेत्र के नियामकीय ढांचे को दुनिया के ‘सर्वश्रेष्ठ’ के समान बनाना चाहती है सरकार : वैष्णव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : December 8, 2021/2:35 pm IST

नयी दिल्ली, आठ दिसंबर (भाषा) दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बुधवार को उद्योग जगत से क्षेत्र में और सुधारों को आगे बढ़ाने के लिए सुझाव मांगे। उन्होंने कहा कि हम दूरसंचार क्षेत्र के नियामकीय ढांचे को दुनिया के ‘सर्वश्रेष्ठ’ के समान करना चाहते हैं।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस (आईएमसी) को संबोधित करते हुए वैष्णव ने देशभर में समावेशी विकास के लिए डिजिटल संपर्क के प्रसार को दूरसंचार कंपनियों से विचार आमंत्रित किए।

वैष्णव ने कहा, ‘‘हम अपने नियामकीय ढांचे को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ के समरूप करना चाहते हैं। हम चाहते हैं कि उद्योग लोगों के लिए मूल्यवर्द्धन करता रहे। ऐसे में मैं इस सम्मेलन के जरिये आप सभी से नियामकीय ढांचे के लिए सुझाव आमंत्रित करता हूं।’’

सरकार ने कर्ज के बोझ से दबी दूरसंचार कंपनियों को राहत के लिए सितंबर में कई सुधारों की घोषणा की थी। इससे दूरसंचार कंपनियों का नकदी का प्रवाह बढ़ाने में मदद मिली है।

मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार समावेशी विकास को लेकर प्रतिबद्ध है। उन्होंने समाज के अंतिम छोर पर खड़े तबकों तक डिजिटल संपर्क को पहुंचाने के लिए उद्योग से सुझाव मांगे।

वैष्णव ने भू-राजनीतिक स्थिति के मद्देनजर भरोसेमंद उत्पादों और उपकरणों के जरिये दूरसंचार नेटवर्क को सुरक्षित बनाने पर जोर दिया।

मंत्री ने कहा, ‘‘दुनिया के सभी देश दूरसंचार नेटवर्क की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं। लोग दूरसंचार उपकरण, दूरसंचार नेटवर्क परिचालन प्रणाली से लेकर सभी कुछ विश्वसनीय स्रोतों से चाहते हैं।’’

भाषा अजय अजय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)