गोयल ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की |

गोयल ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

गोयल ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के क्रियान्वयन की समीक्षा की

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : January 25, 2022/8:45 pm IST

नयी दिल्ली, 25 जनवरी (भाषा) वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के क्रियान्वयन के मुद्दों का समय पर समाधान सुनिश्चित करने के लिये संबंधित अधिकारियों को राज्य सरकारों और केंद्रीय मंत्रालयों के साथ नियमित बैठकें करने का निर्देश दिया है।

गोयल ने परियोजना निगरानी समूह (पीएमजी) पोर्टल के माध्यम से निगरानी वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के क्रियान्वयन की गति की समीक्षा करते हुए यह बात कही। उन्होंने परियोजनाओं का समय पर क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिये उसे लागू कर रही एजेंसियों के समक्ष आ रहे मुद्दों का समाधान करने की आवश्यकता पर बल दिया।

पीएमजी 500 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के समक्ष आने वाली समस्याओं के समाधान की सुविधा के लिए एक संस्थागत व्यवस्था है।

फिलहाल पीएमजी क्रियान्वयन के स्तर पर 1,351 परियोजनाओं पर नजर रख रहा है। इन परियोजनाओं में 48.94 लाख करोड़ रुपये का निवेश अनुमानित है।

पोर्टल पर सड़क, परिवहन और राजमार्ग, रेलवे, पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा तथा बिजली जैसे बुनियादी ढांचा से संबद्ध मंत्रालयों की परियोजनाएं सूचीबद्ध हैं।

मंगलवार को जारी आधिकारिक बयान के अनुसार, पीएमजी व्यवस्था परियोजना के विकास से जुड़ी इकाइयों को संबंधित सरकारी एजेंसियों के साथ उन मुद्दों को उठाने की अनुमति देती है, जो परियोजनाओं को लागू करने में बाधा उत्पन्न कर रहे हैं।

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)