कीटनाशकों पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की जरूरत: धानुका एग्रीटेक प्रमुख |

कीटनाशकों पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की जरूरत: धानुका एग्रीटेक प्रमुख

कीटनाशकों पर जीएसटी 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने की जरूरत: धानुका एग्रीटेक प्रमुख

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : June 22, 2022/9:02 pm IST

नयी दिल्ली, 22 जून (भाषा) धानुका एग्रीटेक समूह के अध्यक्ष आरजी अग्रवाल ने बुधवार को सरकार से बीज और उर्वरक जैसे कृषि कच्चा माल की तरह कीटनाशकों पर माल एवं सेवा कर मौजूदा 18 प्रतिशत से घटाकर पांच प्रतिशत करने का अनुरोध किया।

अग्रवाल ने सरकार से कृषि-रसायन क्षेत्र को उत्पादन से जुड़े प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना के तहत लाने और अंतरराष्ट्रीय विनिर्माण केंद्र स्थापित करने के लिए चीजें सुगम बनाने का भी आग्रह किया।

अग्रवाल ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘फसल के नुकसान को कम करने के लिए कीटनाशक प्रमुख कृषि कच्चा माल है। कीटनाशकों पर जीएसटी को बीज और उर्वरक जैसे अन्य कृषि कच्चे माल की तरह घटाकर पांच प्रतिशत करना जरूरी है।’’

उन्होंने यह भी कहा कि कृषि रसायन ‘फॉर्मूलेशन’ पर आयात शुल्क को मौजूदा 10 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत करने की आवश्यकता है। इसके अलावा, देश में जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाली फसल के नुकसान को कम करने के लिए प्राथमिकता के आधार पर नई कीटनाशक तकनीक का आयात करने की आवश्यकता है।

फिक्की फसल संरक्षण समिति के अध्यक्ष की भी जिम्मेदारी निभा रहे अग्रवाल ने सरकार से नकली कीटनाशकों की बिक्री के खिलाफ सख्त कदम उठाने का भी आग्रह किया।

पूर्व कृषि आयुक्त सीडी माई ने कहा कि तापमान में वृद्धि और अन्य जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों के बीच कीटों के हमलों के कारण किसानों को दिक्कतों से निपटने में मदद करने के लिए जमीनी स्तर पर संपर्क विस्तार करने की आवश्यकता है।

भाषा राजेश राजेश रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers