If you also want to buy cheap gold, then adopt this special scheme of RBI

अगर आप भी खरीदना चाहते हैं सस्ता सोना, तो अपनाए RBI की ये खास योजना, मिलेंगे कई खास फायदे

special scheme of RBI : बढ़ती महंगाई के बीच अगर आप भी कम कीमत में सोना खरीदना चाहते हैं तो भारतीय रिजर्व बैंक आपके लिए एक ख़ास

Edited By: , August 15, 2022 / 06:57 AM IST

नई दिल्ली : special scheme of RBI : बढ़ती महंगाई के बीच अगर आप भी कम कीमत में सोना खरीदना चाहते हैं तो भारतीय रिजर्व बैंक आपके लिए एक ख़ास योजना लेकर आई है। RBI ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना की बिक्री के दूसरे चरण की तारीखों की घोषणा कर दी है। इस यूजनका का दुसरा चरण 22 अगस्त से शुरू होकर 26 अगस्त को खत्म होगी। किस दाम पर गोल्ड बॉन्ड जारी किए जाएंगे फ़िलहाल उसकी घोषणा नहीं की गई है। RBI ने इस योजना के पहले चरण की शुरुआत इस साल 20 जून से 24 जून तक की थी।

यह भी पढ़े : आजादी का अमृत महोत्सव : प्रदेश के कई शहरों में निकाली गई ‘तिरंगा रैली’, मुख्यमंत्री ने लिया ये संकल्प

निवेशक खरीद सकते हैं 1 से 4 किलों तक सोना

special scheme of RBI :  इस योजना के तहत सरकार निवेशकों को फिजिकल गोल्ड नहीं देती, बल्कि सोने में निवेश करने का अवसर देती है। इस योजना की खास बात यह है कि इसमें निवेशक एक वित्त वर्ष में एक ग्राम से लेकर चार किलोग्राम तक सोना खरीद सकता है। ट्रस्ट और विश्वविद्यालयों जैसी संस्थाओं की ऊपरी सीमा 20 किलोग्राम है। अगर निवेश पर रिटर्न की बात करें तो पिछले एक साल में सोने ने 7.37 फीसदी मुनाफा अपने निवेशकों को दिया है। बॉन्ड की अवधि कुल 8 वर्ष होती है। निवेशकों चाहें तो पांचवें वर्ष के बाद बॉन्ड से बाहर निकलने सकते हैं।

यह भी पढ़े : Horoscope Today 15August : आज इन 5 राशियों की चमकने वाली है किस्मत, मिलेगा भाग्य का साथ

नवंबर 2015 सरकार ने शुरू की थी सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम

special scheme of RBI :  नवंबर 2015 में सरकार ने सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत की थी। ये बांड निवासी व्यक्तियों, अविभाजित हिंदू परिवार, न्यासों, विश्वविद्यालयों और धर्मार्थ संस्थाओं को ही बेचे जाते हैं। डिजिटल माध्यम से गोल्ड बॉन्ड के लिए आवेदन और भुगतान करने वाले निवेशकों को निर्गम मूल्य पर 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट रहेगी। यानी अगर 10 ग्राम खरीदें तो 500 रुपये का तुरंत फायदा। निवेशकों को निर्धारित मूल्य पर सालाना 2.5 फीसदी ब्याज छमाही आधार पर दिया जाएगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें