आईएमएफ ने श्रीलंका से कर्ज वहनीयता बहाली को लेकर पर्याप्त आश्वासन मांगा |

आईएमएफ ने श्रीलंका से कर्ज वहनीयता बहाली को लेकर पर्याप्त आश्वासन मांगा

आईएमएफ ने श्रीलंका से कर्ज वहनीयता बहाली को लेकर पर्याप्त आश्वासन मांगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : May 27, 2022/4:44 pm IST

कोलंबो, 27 मई (भाषा) अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) ने कहा है कि गंभीर आर्थिक संकट का सामना कर रहे श्रीलंका के सरकारी कर्ज को ‘अवहनीय’ पाए जाने क् बाद उसे सरकार से यह पुख्ता भरोसा चाहिए कि कर्ज पुनर्गठन प्रक्रिया के दौरान कर्ज वहनीयता बहाल की जाएगी।

श्रीलंका के अधिकारियों और आईएमएफ के दल के बीच आर्थिक मदद को लेकर हुई तकनीकी स्तर की वार्ता के बाद ‘इकोनॉमीनेक्स्ट’ वेबसाइट ने आईएमएफ के हवाले से यह जानकारी दी है।

वेबसाइट के मुताबिक, इस बातचीत में आईएमएफ ने कहा, ‘‘श्रीलंका के सरकारी कर्ज का आकलन करने पर इसे अवहनीय पाया गया है, ऐसे में देश के लिए आईएमएफ समर्थित कार्यक्रम को कार्यकारी बोर्ड की मंजूरी पाने के लिए जरूरी होगा कि उसे कर्ज वहनीयता बहाल किए जाने का पुख्ता भरोसा दिलाया जाए।

बृहस्पतिवार को श्रीलंका के प्रधानमंत्री एवं वित्त मंत्री रानिल विक्रमसिंघे ने कहा था कि वह जल्द ही आर्थिक सुधार कार्यक्रम तैयार करेंगे और इस पर आईएमएफ से मंजूरी लेंगे।

दिवालिया होने के कगार पर पहुंच चुके श्रीलंका के सामने विदेशी मुद्रा का गहरा संकट पैदा हो गया है। उसने अप्रैल में कहा था कि वह इस साल करीब सात अरब डॉलर की देनदारी को स्थगित कर रहा है।

ऐसी स्थिति में मदद के लिए श्रीलंका ने आईएमएफ से राहत देने की गुहार लगाई है। आईएमएफ उसे एक समग्र सुधार पैकेज दे सकता है और इसी सिलसिले में उसके अधिकारी श्रीलंका के साथ तकनीकी स्तर पर बातचीत कर रहे हैं।

भाषा मानसी प्रेम

प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)