भारतीय व्यवसाय प्रौद्योगिकी पर कर रहे अधिक खर्च, 'मेक इन इंडिया' का लाभ मिला: रिपोर्ट |

भारतीय व्यवसाय प्रौद्योगिकी पर कर रहे अधिक खर्च, ‘मेक इन इंडिया’ का लाभ मिला: रिपोर्ट

भारतीय व्यवसाय प्रौद्योगिकी पर कर रहे अधिक खर्च, 'मेक इन इंडिया' का लाभ मिला: रिपोर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : January 22, 2022/4:01 pm IST

नयी दिल्ली, 22 जनवरी (भाषा) भारत में 74 फीसदी व्यवसाय वर्ष 2022 में प्रौद्योगिकी पर अधिक खर्च कर सकते हैं वहीं 72 फीसदी से ज्यादा व्यवसाय अधिक पूंजीगत निवेश कर सकते हैं। अमेरिकन एक्सप्रेस तथा इन्वेस्ट इंडिया की एक रिपोर्ट में यह अनुमान जताया गया है।

‘भारत कारोबार खर्च सूचकांक (आईबीएसआई)’ रिपोर्ट के मुताबिक, वर्ष 2021 में अन्य देशों के व्यवसायों की तुलना में भारतीय व्यवसायों का खर्च तीन गुना अधिक रहा जो उनकी वृद्धि का संकेत है। इसमें कहा गया कि आने वाले समय में व्यवसायों की स्थिति और भी मजबूत होगी।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में बी2बी (व्यवसाय-से-व्यवसाय) खर्च 2021 की तीसरी तिमाही में एक साल पहले के मुकाबले 9.4 फीसदी बढ़ा और 2022 में इसमें 10.3 फीसदी वृद्धि होने का अनुमान है। इसमें कहा गया कि 2022 में 74 फीसदी व्यवसायों को प्रौद्योगिकी पर अधिक खर्च करने की उम्मीद है वहीं 72 फीसदी से अधिक व्यवसाय ज्यादा पूंजीगत निवेश कर सकते हैं।

अमेरिकन एक्सप्रेस के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनोज अदलखा ने कहा, ‘‘छह बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के मुकाबले भारत में बी2बी खर्च में सबसे ज्यादा वृद्धि हुई। यह दिखाता है कि भारतीय अर्थव्यवस्था महामारी के संकट से उत्पन्न मुश्किलों से उबर रही है।’’

सर्वेक्षण में शामिल 83 फीसदी कारोबारियों ने कहा कि भारत सरकार के ‘मेक इन इंडिया’ अभियान से उनके व्यवसायों को लाभ मिला।

इन्वेस्ट इंडिया के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी दीपक बागला ने कहा, ‘‘यह रिपोर्ट सरकार की प्रमुख नीतियों के प्रति व्यवसायों की सकारात्मक प्रतिक्रिया को दिखाती है।’’

भाषा मानसी प्रेम

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)