अवसंरचना वित्तपोषण बैंक का परिचालन अप्रैल-जून तिमाही से, पहले साल एक लाख करोड़ रुपये का कर्ज देगा |

अवसंरचना वित्तपोषण बैंक का परिचालन अप्रैल-जून तिमाही से, पहले साल एक लाख करोड़ रुपये का कर्ज देगा

अवसंरचना वित्तपोषण बैंक का परिचालन अप्रैल-जून तिमाही से, पहले साल एक लाख करोड़ रुपये का कर्ज देगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : January 24, 2022/6:46 pm IST

नई दिल्ली, 24 जनवरी (भाषा) नवगठित राष्ट्रीय अवसंरचना एवं विकास वित्तपोषण बैंक (एनएबीएफआईडी) अप्रैल-जून तिमाही में कारोबार शुरू करने की तैयारी कर रहा है। बैंक का परिचालन के पहले साल में एक लाख करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वर्ष 2021-22 के केंद्रीय बजट में घोषणा की थी कि सरकार धन की कमी वाले बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश को प्रोत्साहन के लिए एक विकास वित्त संस्थान (डीएफआई) की स्थापना करेगी।

बाद में, संसद ने डीएफआई के रूप में 20,000 करोड़ रुपये के एनएबीएफआईडी की स्थापना के लिए राष्ट्रीय अवसंरचना एवं विकास वित्तपोषण बैंक, अधिनियम 2021 को लागू किया।

सूत्रों ने कहा कि अप्रैल-जून तिमाही के दौरान ऋण देने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि संस्था का अगले वित्त वर्ष में एक लाख करोड़ रुपये की ऋण सहायता उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

उन्होंने कहा कि यह बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने जा रहा है, जो राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा पाइपलाइन (एनआईपी) का हिस्सा हैं।

सूत्रों ने कहा कि बजट की घोषणा से लेकर विधेयक के पारित होने और 10 महीने से भी कम समय में बोर्ड के सदस्यों की नियुक्ति तक इतने बड़े संगठन का निर्माण अपने-आप में एक उपलब्धि है। इससे संकेत मिलता है कि इसका जमीनी काम काफी पहले से किया गया था।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)