मोबाइल में डिजिटल रेडियो के एकीकरण से वैश्विक अवसर बढ़ेंगे: एक्सपेरी |

मोबाइल में डिजिटल रेडियो के एकीकरण से वैश्विक अवसर बढ़ेंगे: एक्सपेरी

मोबाइल में डिजिटल रेडियो के एकीकरण से वैश्विक अवसर बढ़ेंगे: एक्सपेरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:53 PM IST, Published Date : October 16, 2021/6:05 pm IST

नयी दिल्ली, 16 अक्टूबर (भाषा) अमेरिका स्थित प्रौद्योगिकी लाइसेंस कंपनी एक्सपेरी को भारतीय मोबाइल निर्माताओं के लिए वैश्विक स्तर पर अवसर बढ़ने की संभावना दिख रही है। कंपनी का कहा है कि यदि भारतीय मोबाइल विनिर्माता उपकरणों में डिजिटल रेडियो सिस्टम को जोड़ते हैं, तो उनके लिए अवसर बढ़ेंगे।

एक्सपेरी कॉरपोरेशन के डिजिटल प्लेटफॉर्म के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अशरफ अल दिनारी ने पीटीआई-भाषा को बताया कि सरकार द्वारा देश में प्रौद्योगिकी को लागू करने की अनुमति मिलने के बाद कंपनी ने भारत में मोबाइल निर्माताओं, सरकार और ऑपरेटरों के साथ मिलकर डिजिटल रेडियो तंत्र विकसित करने के लिए काम शुरू कर दिया है।

दिनारी ने कहा, ‘‘भारत में किया गया कोई भी विनिर्माण पहले से ही लाभकारी है। यदि स्थानीय विनिर्माण बढ़ रहा है या स्थानीय बाजार के अनुरूप विकसित हो रहा है, ऐसे में यदि डिजिटल रेडियो भारत में उस स्थानीय बाजार का हिस्सा है, तो वह दुनिया के अन्य हिस्सों के लिए डिजिटल फोन और डिजिटल रिसीवर के उत्पादन को बढ़ाएगा। मुझे लगता है कि यह भारत के लिए एक प्रमुख भूमिका निभाने का एक बहुत अच्छा अवसर या आशाजनक अवसर है।

सरकार ने 2024 तक आकाशवाणी में डिजिटल रेडियो शुरू करने की योजना की घोषणा की है।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने सिफारिश की है कि निजी क्षेत्र को डिजिटल रेडियो प्रसारण सेवाएं प्रदान करने की अनुमति दी जानी चाहिए।

नियामक के अनुसार, एफएम रेडियो प्रसारणकर्ता डिजिटल रेडियो प्रसारण तकनीकों का उपयोग करके मौजूदा एफएम बैंड में एक फ्रीक्वेंसी पर कई चैनल या सेवाएं प्रदान कर सकते हैं।

भाषा कृष्ण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers