एस्कॉर्ट्स कुबोटा समूह के सीएफओ ने कहा, ब्याज दरों में बढ़ोतरी से ट्रैक्टर की मांग पर असर नहीं |

एस्कॉर्ट्स कुबोटा समूह के सीएफओ ने कहा, ब्याज दरों में बढ़ोतरी से ट्रैक्टर की मांग पर असर नहीं

एस्कॉर्ट्स कुबोटा समूह के सीएफओ ने कहा, ब्याज दरों में बढ़ोतरी से ट्रैक्टर की मांग पर असर नहीं

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : August 7, 2022/10:43 am IST

नयी दिल्ली, सात अगस्त (भाषा) आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से ट्रैक्टर की मांग पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की आशंका नहीं है, हालांकि उच्च मुद्रास्फीति एक चिंता का विषय है, जो बिक्री को प्रभावित कर सकती है।

एस्कॉर्ट्स कुबोटा समूह के वित्त वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) भारत मदान ने यह बात कही।

चालू वित्त वर्ष की दूसरी और तीसरी तिमाही में ट्रैक्टर की बिक्री में कमी होने का अनुमान है। ऐसा पिछले साल के उच्च आधार प्रभाव के कारण हो सकता है।

ट्रैक्टर उद्योग का मानना है कि चौथी तिमाही से बिक्री में तेजी आएगी और उद्योग एक अंकों की निम्न से मध्यम वृद्धि दर्ज कर सकता है।

वह इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में बढ़ोतरी से ट्रैक्टर की बिक्री पर क्या असर पड़ सकता है। एस्कॉर्ट्स कुबोटा एक कृषि उपकरण विनिर्माता है।

उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप ट्रैक्टरों के लिए ऋण को देखें तो ब्याज दर बहुत अधिक है। ये दरें आरबीआई की ओर से होने वाले बदलावों के साथ नहीं चलती हैं।’’

इस समय ट्रैक्टर ऋण पर ब्याज दर नौ प्रतिशत से लेकर 20 प्रतिशत प्रति वर्ष तक हो सकती है, जो ऋण की अवधि और बैंकों पर निर्भर करता है।

उन्होंने कहा कि ट्रैक्टर की मांग मुद्रास्फीति से अधिक प्रभावित होगी, लेकिन आरबीआई द्वारा ब्याज दरों में वृद्धि का मामूली प्रभाव ही होगा।

भाषा पाण्डेय

पाण्डेय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)