आईओसी गिफ्ट सिटी में वित्तीय गतिविधियों के लिये कंपनी बनाएगी |

आईओसी गिफ्ट सिटी में वित्तीय गतिविधियों के लिये कंपनी बनाएगी

आईओसी गिफ्ट सिटी में वित्तीय गतिविधियों के लिये कंपनी बनाएगी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : September 29, 2022/8:03 pm IST

नयी दिल्ली, 29 सितंबर (भाषा) देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) गांधीनगर के गिफ्ट सिटी में वैश्विक वित्तीय सेवाएं समेत अन्य वित्तीय गतिविधियों के लिये एक नई कंपनी बनाएगी।

सार्वजनिक क्षेत्र की आईओसी ने बृहस्पतिवार को शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने पूर्ण स्वामित्व वाली अनुषंगी कंपनी के गठन और गांधीनगर में गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी) स्थित अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) में अपना कार्यालय खोलने की मंजूरी दे दी है।

गिफ्ट सिटी-आईएफएससी अप्रैल, 2015 में परिचालन में आई। भारत सरकार और गुजरात सरकार ने व्यापार को बढ़ावा देने के लिये एक प्रतिस्पर्धी कर व्यवस्था के उपाय किये हैं।

गिफ्ट सिटी-आईएफएससी में पेश किये गये कारोबारी अवसरों और वित्तीय लाभ का फायदा उठाने को लेकर आईओसी के निदेशक मंडल ने ‘आईओसी ग्लोबल कैपिटल मैनेजमेंट आईएफएससी लिमिटेड’ नाम से एक वित्तीय कंपनी खोलने के प्रस्ताव को मंजूरी दी।

यह कंपनी विदेशी कंपनियों से कोष एकत्रित कर उसका उपयोग आईओसी और समूह कंपनियों के व्यापार के वित्तपोषण समेत वित्तीय गतिविधियों में करेगी।

यह वैश्विक स्तर पर कर्ज और पूंजी जुटाने जैसे ‘ट्रेजरी’ परिचालन भी करेगी। साथ ही आईएफएससी का उपयोग विदेशी बाजारों से पूंजी और कर्ज जुटाने के लिये करेगी।

आईओसी के निदेशक (वित्त) संदीप कुमार गुप्ता ने कहा, ‘‘प्रस्ताव के अनुसार शुरुआत में विदेशी कंपनियों और उनके सहयोगियों के संसाधनों को जुटाकर व्यापार वित्तपोषण गतिविधियां शुरू की जाएंगी। आगे अवसरों और संबंधित प्राधिकरण से जरूरी मंजूरी के बाद वित्त कंपनी का दायरा बढ़ाया जाएगा। प्रस्तावित वित्त कंपनी द्वारा जुटाये गये धन का उपयोग विदेशों में निवेश करने और आईओसी के पूंजीगत व्यय की आवश्यकता को पूरा करने के लिये किया जा सकता है।’’

भाषा रमण अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers