आईओसी गैस, ईंधन की खुदरा बिक्री के लिए मलेशिया की पेट्रोनास के साथ गठजोड़ करेगी

आईओसी गैस, ईंधन की खुदरा बिक्री के लिए मलेशिया की पेट्रोनास के साथ गठजोड़ करेगी

Edited By: , July 30, 2021 / 06:03 PM IST

नयी दिल्ली, 30 जुलाई (भाषा) देश की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) ने शुक्रवार को कहा कि वह प्राकृतिक गैस और परिवहन ईंधन के खुदरा कारोबार के लिए मलेशिया की पेट्रोनास के साथ साझेदारी करेगी।

एलपीजी के आयात के लिए आईओसी और पेट्रोनास का 50:50 का संयुक्त उद्यम इंडियनऑयल पेट्रोनास प्राइवेट लिमिटेड (आईपीपीएल) है। यह उन वाणिज्यिक ग्राहकों को एलपीजी बेचती है जिन्हें सब्सिडी वाली एलपीजी का इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है।

आईओसी के अध्यक्ष श्रीकांत माधव वैद्य ने कहा कि यह संयुक्त उद्यम ‘‘प्राकृतिक गैस और परिवहन ईंधन के खुदरा कारोबार में विविधता लाएगा।’’

उन्होंने कहा कि आईपीपीएल पेट्रोल पंप स्थापित करेगी और साथ ही सिटी गैस वितरण कारोबार में उतरेगी। उन्होंने हालांकि कहा कि कारोबार का ब्यौरा अभी पूरी तरह तैयार नहीं हुआ है।

आईओसी के पास देश के कुल 77,709 पेट्रोल पंपों में से 32,303 हैं। उसके पास कई भौगोलिक क्षेत्रों में खुदरा सीएनजी और घरों में पाइप से रसोई गैस पहुंचाने के लाइसेंस भी हैं। वैद्य ने कहा कि आईपीपीएल की अपनी ब्रांडिंग और विपणन योजना होगी।

यह पूछे जाने पर कि क्या आईपीपीएल के खुदरा कारोबार से आईओसी के कारोबार पर असर नहीं पड़ेगा, उन्होंने कहा कि भारत की ऊर्जा मांग तेजी से बढ़ रही है और इसमें सभी कंपनियों के लिए जगह होगी।

भाषा पाण्डेय मनोहर

मनोहर