भारतीय चाय का आयात नहीं कर रहा है ईरान : निर्यातक |

भारतीय चाय का आयात नहीं कर रहा है ईरान : निर्यातक

भारतीय चाय का आयात नहीं कर रहा है ईरान : निर्यातक

: , November 30, 2022 / 10:32 PM IST

कोलकाता, 30 नवंबर (भाषा) चाय निर्यातकों ने बुधवार को कहा कि भारतीय चाय का एक प्रमुख खरीदार देश ईरान खरीद के लिए अनिवार्य प्रपत्र (प्रोफॉर्मा) नहीं भर रहा है और उसे रुपये में भुगतान समझौते को अंतिम रूप दिये जाने का इंतजार है।

वर्ष 2021 में ईरान ने भारत से दो करोड़ 61.8 लाख किलोग्राम चाय का आयात किया था जो 2020 में इस फारस की खाड़ी के देश द्वारा किये गये तीन करोड़ 37.5 लाख किलोग्राम के आयात की तुलना में काफी कम था।

भारतीय चाय संघ (आईटीए) के महासचिव अरिजीत राहा ने कहा, ‘‘हम रिपोर्ट देख रहे हैं कि ईरान ने भारत से चाय का आयात बंद कर दिया है। हमने चाय बोर्ड को सूचित कर दिया है जो इस मामले को देख रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘हमें पता लगा है कि पंजीकरण या चालान के ऑर्डर से संबंधित कुछ मुद्दे हैं जो ईरानी आयातकों द्वारा जारी नहीं किए जा रहे हैं।’’

निर्यात विपणन परामर्शदाता संजय मुखर्जी ने कहा कि उनके ईरानी संपर्कों ने उन्हें बताया था कि वे खरीदारी में देरी कर रहे हैं।

मुखर्जी ने कहा, ‘‘उन्हें बताया गया है कि रुपये के भुगतान का समझौता किया जा रहा है, जिससे तीसरे देशों के माध्यम से व्यापार करने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी।’’

उन्होंने कहा कि ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों के कारण भारतीय रुपये में व्यापार को व्यवस्थित करने के लिए दोनों सरकारों के बीच बातचीत चल रही थी।

भारतीय चाय निर्यातक संघ (आईटीईए) के अध्यक्ष, अंशुमन कनोरिया ने कहा कि संगठन इस संबंध में चाय बोर्ड से स्पष्टीकरण का इंतजार कर रहा है।

चाय बोर्ड की ओर से फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं मिल पायी है।

भाषा राजेश राजेश अजय रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)