पाकिस्तान का नया वित्त मंत्री बनने के लिए निर्वासन से स्वदेश लौटेंगे इशाक डार |

पाकिस्तान का नया वित्त मंत्री बनने के लिए निर्वासन से स्वदेश लौटेंगे इशाक डार

पाकिस्तान का नया वित्त मंत्री बनने के लिए निर्वासन से स्वदेश लौटेंगे इशाक डार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : September 26, 2022/4:35 pm IST

इस्लामाबाद/ लंदन, 26 सितंबर (भाषा) पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल के इस्तीफा देने के बाद पूर्व वित्त मंत्री इशाक डार इस अहम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालने के लिए ब्रिटेन में पांच साल का अपना निर्वासन खत्म कर स्वदेश लौटने वाले हैं।

मीडिया में सोमवार को आई खबरों के मुताबिक डार के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के साथ ही लंदन से लौटकर आने की संभावना है। उन्हें स्वदेश लौटने के बाद वित्त मंत्री बनाया जाएगा। इस्माइल के इस्तीफे के बाद यह पद खाली हो चुका है।

प्रधानमंत्री शरीफ ने अपने लंदन प्रवास के दौरान शनिवार को डार को आर्थिक संकट में घिरे पाकिस्तान का वित्त मंत्री बनाने का प्रस्ताव दिया था। यह बैठक शरीफ के बड़े भाई एवं पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की मौजूदगी में हुई थी। नवाज शरीफ भ्रष्टाचार के एक मामले में आरोपी बनाए जाने के बाद पिछले पांच साल से ब्रिटेन में स्व-निर्वासित जीवन व्यतीत कर रहे हैं।

इस बैठक में निवर्तमान वित्त मंत्री इस्माइल और सत्तारूढ़ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के कुछ वरिष्ठ नेता भी मौजूद थे।

इस्माइल ने रविवार को ही अपना इस्तीफा नवाज शरीफ को सौंप दिया। नवाज शरीफ ने भी मुश्किल दौर से गुजर रहे पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति को संभालने के लिए किए गए इस्माइल के प्रयासों की तारीफ की।

अखबार ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ ने शरीफ परिवार से जुड़े एक सूत्र के हवाले से बताया कि डार स्वदेश लौटने के बाद पहले सीनेट की सदस्यता की शपथ लेंगे और फिर वह वित्त मंत्री का दायित्व संभालेंगे। सूत्र के मुताबिक, वित्त मंत्रालय का औपचारिक तौर पर दायित्व संभाले बगैर भी डार अर्थव्यवस्था को संभालने का काम कर सकते हैं।

नवाज शरीफ के प्रधानमंत्री रहते समय डार वित्त मंत्री रह चुके हैं। बाद में उन पर भ्रष्टाचार के आरोप लगे तो वह देश छोड़कर ब्रिटेन चले गए थे।

इस मामले में डार के खिलाफ जारी गिरफ्तारी वारंट पर गत शुक्रवार को जवाबदेही अदालत ने रोक लगा दी थी। इसके बाद डार की स्वदेश वापसी का रास्ता साफ हो गया।

भाषा प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)