महानगर गैस ने सीएनजी, पीएनजी के दाम दो-दो रुपये बढ़ाए |

महानगर गैस ने सीएनजी, पीएनजी के दाम दो-दो रुपये बढ़ाए

महानगर गैस ने सीएनजी, पीएनजी के दाम दो-दो रुपये बढ़ाए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : October 5, 2021/5:11 pm IST

मुंबई, पांच अक्टूबर (भाषा) केंद्र ने पिछले सप्ताह घरेलू स्तर पर उत्पादित गैस की कीमतों में 62 प्रतिशत की भारी बढ़ोतरी की घोषणा की थी। उसके बाद महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने सीएनजी और पाइप वाली रसोई गैस (पीएनजी) की खुदरा कीमत में तत्काल प्रभाव से दो-दो रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि की है।

एमजीएल ने एक बयान में कहा कि आपूर्ति पक्ष की लागत में भारी वृद्धि को देखते हुए कंपनी सीएनजी के आधार मूल्य में दो रुपये प्रति किलोग्राम और घरेलू पीएनजी में दो रुपये प्रति इकाई या एससीएम की वृद्धि करने को बाध्य है।

यह देखते हुए कि अब री-गैसीफाइड तरलीकृत प्राकृतिक गैस की कीमत भी ऐतिहासिक ऊंचाई पर है, एमजीएल ने कहा कि इन संयोजनों के परिणामस्वरूप गैस की खरीद की लागत में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

इसने चलते कंपनी कीमत संशोधन का बोझ ग्राहकों पर डालने को बाध्य हुई है।

मुंबई में सभी करों सहित अब सीएनजी 54.57 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं पीएनजी का स्लैब एक के ग्राहकों के लिए 32.67 रुपये/एससीएम और स्लैब दो ग्राहकों के लिए 38.27 रुपये/एससीएम होगा।

इस मूल्य संशोधन के बाद भी सीएनजी, पेट्रोल के मुकाबले 65 प्रतिशत और डीजल की तुलना में 44 प्रतिशत सस्ती बैठेगी। घरेलू पीएनजी, एलपीजी के मुकाबले 34 प्रतिशत सस्ती है।

भाषा राजेश राजेश अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers